Comments Off on गोरखपुर के मेडिकल काॅलेज में 60 बच्चों की मौत, योगी सरकार बोली-ऑक्सीजन की कमी मौत की वजह नहीं 3

गोरखपुर के मेडिकल काॅलेज में 60 बच्चों की मौत, योगी सरकार बोली-ऑक्सीजन की कमी मौत की वजह नहीं

उत्तर प्रदेश, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

गोरखपुर स्थित बाबा राघव दास मेडिकल काॅलेज में बीते 60 घंटे के दौरान 60 बच्चों की मौत हो गयी. इन मौतों ने हड़कंप मचा हुआ है. इस घटना पर विपक्षी दलों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री के इस्तीफे की मांग की है. वहीं, प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मीडिया की उन खबरों का खंडन किया है कि ये बच्चे ऑक्सीजन की कमी से मरे हैं. सरकार ने कहा है कि अस्पताल में ऑक्सीजन की व्यवस्था पड़ोसी जिलों से कर ली गयी थी और बच्चे अलग-अलग कारणों से मरे. उधर, विपक्ष ने पीड़ित परिवारों को 20-20 लाख रुपये देने व राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के इस्तीफे देने की मांग की है.
उत्तरप्रदेश सरकार ने मामले की जांच के लिए समिति का गठन कर दिया है. सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि सात अगस्त से लेकर अबतक बच्चों की मौत विभिन्न कारणों से हुई है. उन्होंने कहा है कि सोमवार से कई बीमारी के कारण ये मौतें हुई हैं. उन्होंने कहा है कि विपक्ष मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहा है.
गोरखपुर के जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने कल रात 30 बच्चों की मौत की पुष्टि की थी. उन्होंने पिछले दो दिन में हुई मौतौं का ब्यौरा देते हुए रात में बताया था कि ‘नियो नेटल वार्ड ‘ में 17 बच्चों की मौत हुई जबकि ‘एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिन्ड्रोम यानी एईएस ‘ वार्ड में पांच तथा जनरल वार्ड में आठ बच्चों की मृत्यु हुई.
उन्होंने बताया कि कल मध्यरात्रि से अब तक नियो नेटल वार्ड में तीन, एईएस वार्ड में दो और जनरल वार्ड में दो बच्चों की मौत हुई. शेष 23 मौतें नौ अगस्त की मध्यरात्रि से कल यानी दस अगस्त मध्यरात्रि के बीच हुईं. इस सवाल पर कि क्या ये मौतें आॅक्सीजन की कमी की वजह से हुईं, रौतेला ने कहा कि उन्हें मेडिकल काॅलेज के डाक्टरों ने स्पष्ट रूप से बताया है कि आॅक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई.इस बीच लखनऊ में राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कुछ समाचार चैनलों पर प्रसारित इन खबरों को ‘भ्रामक ‘ बताया कि आक्सीजन की कमी से ये मौतें हुई हैं.

Back to Top

Search