Comments Off on गेंहूं की पैदावार मार न खाए, इसके लिए अनुसंधान होः नीतीश 2

गेंहूं की पैदावार मार न खाए, इसके लिए अनुसंधान होः नीतीश

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनके सात सर्कुलर रोड स्थित कार्यालय कक्ष में रविवार को इंटरनेशनल मेज (मक्का) एंड व्हीट (गेहूं) इम्प्रूवमेंट सेंटर के महानिदेशक प्रो. मार्टिन जे क्रॉफ एवं उनकी पत्नी नाइक क्रोफ तथा बोरलॉग इंस्टीट्यूट फॉर साउथ एशिया (बीसा) के महानिदेशक एचएस गुप्ता ने मुलाकात की। मार्टिन ने समस्तीपुर में स्थापित हो रहे बीसा के कार्यों की प्रगति की जानकारी मुख्यमंत्री को दी।
वर्तमान में 153 एकड़ के बीसा के रिसर्च फॉर्म में विभिन्न तरह के कृषि अनुसंधान कार्य चल रहे हैं। इसमें मुख्यत: फॉर्म यांत्रिकीकरण, जलवायु परिवर्तन से संबंधित अनुसंधान शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण के बदलाव के कारण फरवरी में तापमान में अधिकता हो रही है। इससे गेहूं की पैदावार में कमी आ रही है।
गेहूं के दाने का सूखना एवं कम होना देखा जा रहा है, इसके बारे में अनुसंधान हो। ताकि किसानों को नुकसान न हो। मुख्यमंत्री ने कहा बीसा के द्वारा राज्य के सभी कृषि विज्ञान केन्द्र से समन्वय कर अनुसंधान करने की आवश्यकता है। मार्टिन ने संस्था के 50वें वर्ष के अवसर पर मैक्सिको में होने वाले कार्यक्रम में आने के लिए मुख्यमंत्री को आमंत्रण भी दिया। मुख्यमंत्री समस्तीपुर में बीसा के कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे।

Back to Top

Search