Comments Off on गुरुवार तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, रात में भी सतायेगी गरमी, 26 अप्रैल से राहत मिलने की उम्मीद 2

गुरुवार तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, रात में भी सतायेगी गरमी, 26 अप्रैल से राहत मिलने की उम्मीद

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

राजधानी समेत पूरे बिहार में अगले गुरुवार तक गरमी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले गुरुवार तक राजधानी पटना समेत मुजफ्फरपुर और भागलपुर में तापमान 42 डिग्री तक पहुंच सकता है, जबकि गया का तापमान 43 डिग्री तक पहुंच सकता है.
अगले गुरुवार से हवा चलने के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी. वहीं, रात के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है. राजधानी पटना के तापमान में भी अगले गुरुवार तक दिन का तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है, जबकि शुक्रवार की रात के तापमान में 25 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है. आंधी और तेज हवा चलने के कारण 27 अप्रैल से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी. यह गिरावट 38 डिग्री तक आने की संभावना है. हालांकि, रात के तापमान में शुक्रवार को 25 डिग्री तापमान रहने की उम्मीद है. वहीं, 27 अप्रैल को रात का तापमान 28 डिग्री तक पहुंच सकता है. हालांकि, उसके बाद रात का तापमान 24 डिग्री तक आ जायेगा.
भागलपुर में अगले गुरुवार का तापमान 37 डिग्री होने की संभावना है. वहीं, दिन के तापमान में एक-दो दिन छोड़ कर क्रमश: गिरावट दर्ज की जायेगी. यह गिरावट 34 डिग्री तक आने की उम्मीद है. वहीं, अगले गुरुवार तक रात का तापमान 24 डिग्री तक बढ़ने की संभावना जतायी जा रही है. हालांकि, उसके बाद रात के तापमान में 21 डिग्री तक गिरावट दर्ज किये जाने की संभावना है.
मुजफ्फरपुर में भी अगले बुधवार तक तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. वहीं, रात में तापमान 24 डिग्री तक रहने की उम्मीद है. हालांकि, रविवार से रात के तापमान में दो डिग्री की गिरावट होने की संभावना जतायी जा रही है. अगले गुरुवार यानी 26 अप्रैल से आसमान में बादल घिरने के साथ आंधी और तेज हवा के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी. दिन का तापमान 37 डिग्री तक आने की उम्मीद है. वहीं, रात के तापमान में एक-दो दिन छोड़ कर तापमान 20 डिग्री तक आ सकता है. रात के तापमान में गिरावट आने पर लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है.
गया में भी शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. जबकि, रात का तापमान अधिकतम 25 डिग्री तक रहने की संभावना जतायी गयी है. हालांकि, शुक्रवार से आसमान में बादल घिरने के साथ आंधी और तेज हवा चलने के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज किये जाने से लोगों को कुछ राहत मिलेगी. इस माह के अंत तक दिन का तापमान 38 डिग्री तक आने की संभावना है. वहीं, रात के तापमान में अधिकतम 26 डिग्री और न्यूनतम 21 डिग्री रहने की संभावना है.
गरमी से निजात के लिए लोग ले रहे जूस और शरबत का सहारा
सुबह सवेरे ही तेज धूप निकलने के कारण गर्मी से बचने के लिए लोग छतरी का सहारा ले रहे हैं. दोपहर में सड़क पर निकलनेवाले लोगों में कमी देखी जा रही है. तेज धूप के कारण सबसे ज्यादा परेशानी पैदल चलनेवालों और दोपहिया वाहन चालकों को हो रही है. चिलचिलाती गर्मी से निजात पाने के लिए लोग जूस और शरबत का सहारा ले रहे हैं. तीखी धूप से बचने के लिए लोग बाहर निकलने के दौरान कपड़े से चेहरा ढंक कर निकलने को मजबूर हो गये हैं.
शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए करें तरल पदार्थ का सेवन
तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण दस्त के साथ ही अन्य कई बीमारियां भी दस्तक देने लगी हैं. गरमी के कारण पानी की कमी से दस्त, पेट दर्द, उल्टी की शिकायत लोगों को हो रही है. साथ ही तेज गर्मी के कारण लोगों को थकान और सिर दर्द की शिकायत के साथ आंखों में जलन भी महसूस हो रही है. शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए खीरा, तरबूज, बेल आदि का सेवन करें. साथ ही घर से बाहर निकलने के पहले पानी पीकर निकलें.
तेज धूप में कैसे करें बचाव
गर्मी से निजात पाने के लिए हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें
चेहरा ढंक कर बाहर निकलें
चेहरे को झुलसने से बचाने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं
धूप में काले चश्मे का इस्तेमाल करना बेहतर होगा
तरल पदार्थ का सेवन अधिक करें. घर से निकलने के पहले पानी जरूर पीएं
घर से बाहर निकलते समय ठंडे पानी का बोतल जरूर ले लें
ठंडी चीजें जितना अधिक खा सकते है खाएं.
जनजीवन पर भी पड़ा असर
तापमान में बढ़ोतरी का असर जनजीवन पर भी पड़ा है. मौसमी सब्जियों में भिंडी, लौकी, करेला, कद्दू, खीरा, परवल और दलहन में मूंग आदि की फसलें नमी नहीं मिलने के कारण सूख रही हैं. पानी के लिए भी मवेशी इधर-उधर भटक रहे हैं.

Back to Top

Search