Comments Off on गांधी मैदान में नीतीश कुमार ने तीर चलाया और धू-धूकर कर जल उठा रावण 3

गांधी मैदान में नीतीश कुमार ने तीर चलाया और धू-धूकर कर जल उठा रावण

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

पटना के गांधी मैदान में भगवान राम के साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जैसे ही रावण को तीर मारा, वैसे ही पटाखों के शोर के साथ धू-धूकर रावण जलने लगा. इसके साथ ही जदयू के विजय चौधरी, भाजपा के रविशंकर प्रसाद, मंगल पांडेय, रामेश्वर चौरसिया व नितिन नवीन तथा कांग्रेस के मदन मोहन झा ने भी तीर चलाया. रावण के साथ ही उसके भाई कुंभकरण तथा बेटा मेघनाद भी धू-धूकर जलने लगा. इसके पहले समारोह का उद्घाटन राज्यपाल लालजी टंडन ने किया.
पूरा गांधी मैदान पटाखों के शोर में डूब गया. पटना के गांधी मैदान में उत्साह का नजारा देखते ही बन रहा है. पटाखों के शोर के बीच जय श्रीराम के जयकारे भी लग रहे थे. वहीं रामजी की निकली सवारी, रामजी की सेना है न्यारी गीत भी गूंज रहे थे.
गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम देखने जाते लोग
इसके पहले रावण वध कार्यक्रम में विधानसभा स्पीकर विजय कुमार चौधरी के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंच पर से ही दशहरा महोत्सव का जायजा लिया. इसके बाद रामलला की आरती उतारी गयी. स्पीकर विजय चौधरी, मंत्री मंगल पांडेय, पूर्व विधायक रामेश्वर चौरसिया ने आरती उतारी. इसके बाद शुरू हुआ रावण वध का मुख्य समारोह. अग्नि बाण मारते ही रावण अपने भाई कुंभकरण व बेटा मेघनाद के साथ जल गये.
बता दें कि इसे देखने के लिए गांधी मैदान में लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा. सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती की गई है. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरे गांधी मैदान में 60 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. बैरिकेडिंग कर ट्रैफिक को भी डायवर्ट किया गया है. इसके साथ ही अब लोगों के लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है.
रावण वध को देखने पटना के गांधी मैदान में जुटे लोग.
गौरतलब है कि इसे लेकर प्रशासन पूरी तरह चौकस है. बगल की ऊंची बिल्डिंग पर भी पुलिस की खास नजर है. पुलिस को साफ निर्देश दिया गया है कि जब तक भीड़ खाली न हो जाए, जवान व अधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थल से नहीं हटेंगे. सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग खुद पटना डीएम कुमार रवि और एसएसपी मनु महाराज कर रहे हैं. डीजीपी भी पल-पल की खबर ले रहे हैं. रावण वध के पहले रामलीला का मंचन किया गया.
इसके पहले बैलून उड़ाकर रावण कार्यक्रम की शुरुआत की गई. गौरतलब है कि इस बार 65 फीट का रावण बनाया गया था. उसी के अनुपात में 60 फीट के कुंभकरण और 55 फीट के मेघनाद बनाए गए थे. लगभग आधे घंटे तक आतिशबाजी चली. केरल से आए कलाकारों ने अपने अभिनय से लोगों का मन मोह लिया.

Back to Top

Search