Comments Off on केन्द्र सरकार ने राज्यों से सूखे से निपटने के लिए 16 राज्यों को अलर्ट जारी किया,बिहार में मानसून की पहली फुहार 5

केन्द्र सरकार ने राज्यों से सूखे से निपटने के लिए 16 राज्यों को अलर्ट जारी किया,बिहार में मानसून की पहली फुहार

उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान

केन्द्र सरकार ने पश्चिमोत्तर और मध्य भारत के राज्यों को अलर्ट जारी किया है कि देश के कई हिस्से सूखे से प्रभावित रहने वाले हैं। सरकारी अलर्ट के मुताबिक आंध्रप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा,झारखंड, बिहार और केरल सूखे के चपेट में आ सकते है। अपने अलर्ट में केन्द्र सरकार ने राज्यों से सूखे से निपटने की तैयारी करने के लिए कहा है।
विशेषज्ञों का मानना है कि अगर इन राज्य में सूखे जैसे हालात पैदा होता है तो दलहन, तिलहन और चावल की कीमतों में उछाल आना तय है। खासबात है कि इन राज्यों में चावल, सोयाबीन, कपास, मक्का, चीनी, मूंग, उड़द, मूंगफली, जौ, तूअर, ग्वार और सूर्यमुखी की खेती बड़े पैमाने पर होती है। इंतजार की घड़िया खत्म हुईं बिहार में मानसून की पहली फुहार ने धरती को अभिसिंचित कर दिया। लोगों ने भी बाहें फैलाकर इसका स्वागत किया। तप्त भूमि पर पानी की बूंदों ने ठंडक तो लाई ही किसानों के चेहरे पर एक मुस्कान की रेखा भी खींच दी। सूखे की चिंता से सुन्न पड़े उनके शरीर में बारिश ने नई ऊर्जा फूंक दी। पटना में सुबह से ही आकाश मेघमय था लेकिन बीच बीच में धूप आकर मन को परेशान कर देती थी। लेकिन दोपहर बाद सारी आशकाएं निर्मूल हुईं। लोग भी घरों और दफ़तरों की छतों पर बारिश का मजा लेते देखे गए। कुछ पहली बारिश में खुद को भींगा रहे थे तो कुछ तस्वीर उतार रहे थे। शहर के बाजार भी मानसून में नहाए नजर आए। सड़कों के किनारे लोग बारिश से बचने के लिए खडे तो थे लेकिन मन तो उनका भी हर्षित हो रहा था।

Back to Top

Search