Comments Off on केंद्र सरकार ने शुरू किया जलशक्ति अभियान शुरू, पानी के संकट से लड़ने की तैयारी 3

केंद्र सरकार ने शुरू किया जलशक्ति अभियान शुरू, पानी के संकट से लड़ने की तैयारी

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को पानी बचाने के लिए जलशक्ति अभियान शुरू किया। अभियान के तहत देश के 256 जिलों में 1592 विकासखंडों पर ध्यान दिया जाएगा। पेयजल स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर ने बताया कि जलशक्ति अभियान पांच बातों पर ध्यान देगा-जल संरक्षण व वर्षा के पानी को रोकना, पारंपरिक व अन्य जलस्रोतों का पुनरद्वार, पानी का पुन: उपयोग व जलसंरचनाओं की रिचार्जिग, वॉटरशेड का विकास और व्यापक पौधरोपण।
उन्होंने कहा कि अतिरिक्त सचिवों व संयुक्त सचिवों के नेतृत्व में केंद्र सरकार के अफसरों को 256 जिलों में जलशक्ति अभियान चलाने का जिम्मा सौंपा गया है। जिला प्रशासन भी अपने दो सदस्य इन टीमों के साथ जोड़ेगा। कृषि विज्ञान मेलों और जिला जल संरक्षण योजनाओं के जरिए भी अभियान को मजबूती दी जाएगी। शहरी इलाकों में उद्योगों व खेती के लिए बर्बाद पानी के पुन: उपयोग को बढ़ावा देने के लिए समयबद्व लक्ष्य तय किए जाएंगे।
बता दें कि देश में पानी की समस्या से जूझ रहे जिलों में प्रभारी के रूप में अतिरिक्त और संयुक्त सचिवों सहित 250 से अधिक अधिकारियों को नियुक्त किया गया है, ताकि प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए योजना बनाई जा सके।
इससे पहले रविवार को मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान की तरह पानी की समस्या को लेकर जागरूकता आभियान चलाने की अपील की थी। इस दौरान उन्होंने देशवासियों से जल संरक्षण से जुड़ी हुई तीन अपील की ।
पीएम मोदी ने जल संरक्षण के पारंपरिक तौर तरीके और इस काम में जुटे लोगों, गैर सरकारी संगठनों से जानकारी साझा करने की अपील की ताकि एक डेटाबेस तैयार किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारे देश में वर्षा जल का सिर्फ 8 फीसद ही संरक्षित किया जाता है। पीएम मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि पूरा देश इकट्ठा होकर जल संरक्षण की मुहिम को आगे बढ़ाए।

Back to Top

Search