Comments Off on कुल मतदान 54.82 प्रतिशत,पिछली बार के 52 प्रतिशत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया 2

कुल मतदान 54.82 प्रतिशत,पिछली बार के 52 प्रतिशत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया

चुनाव, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार, विधान सभा

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 32 विधानसभा सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। अगर इस बार के वोटिंग प्रतिशत पर नजर डालें तो कुल मतदान 54.82 प्रतिशत रहा। यानी दूसरे चरण में छह जिलों की जनता मतदान के मामले में प्रथम चरण के मतदान प्रतिशत 57 से पीछे रह गई। लेकिन अगर विधानसभा चुनाव 2010 से तुलना करें तो इस बार नक्सल प्रभावित इलाकों के लोगों ने घर से निकल कर वोट डाला है और पिछली बार के 52 प्रतिशत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
पांच बजे तक मतदान खत्म होने के बाद जारी जानकारी के अनुसार दूसरे चरण में कुल मतदान 54.82 प्रतिशत रहा। इससे पूर्व हम के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी तीन बजे के करीब अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस बीच गया के डुमरिया के मैघरा थाने के हरानी रोड पर आईईडी बम मिलने की खबर है। इसके अलावा औरंगाबाद में भी केन बम मिला। नक्सल प्रभावित सभी जिलों में कोबरा फोर्स को खासतौर पर मुस्तैद किया गया है। इसके अलावा खोजी कुत्ते भी लगातार सर्च आॅपरेशन में लगे हैं।
चार बजे तक का मतदान प्रतिशत जिलेवार निम्न हैः
कैमूर (57.86%),रोहतास (54.66%),अरवल (53.21 %),जहानाबाद (54.67%),औरंगाबाद (52.50 %),गया (55.54%)
पूरे दिन चले घटनाक्रम में हमारे संवाददाताओं ने अलग अलग खबरें दीं। बिंदुवार महत्वपूर्ण घटनाएं एवं रोचक तथ्य निम्न हैंः
* रफीगंज के पिपरा बूथ में बम लगाए जाने की सूचना मिली।
* गया के पिंक बूथ ने सबका ध्यान खींचा, पूरी मीडिया का जहां जमावड़ा लगा रहा वहीं महिलाओं के द्वारा ये प्रयास वास्तव में सराहनीय दिखा।
* गया टाउन से बीजेपी के उमीदवार प्रेम कुमार पत्नी के साथ साइकिल से वोट देने पहुंचे।
* गया के इमामगंज में वोटिंग कराने आए CRPF के जवान हरेन्द्र सिंह गुर्जर की हार्ट अटैक से मौत। MP के रहने वाले बताये जा रहे है।
* सासाराम में करघर के बूथ नंबर 225 पर गड़बड़ी के आरोप में एक युवक गिरफ्तार। सासाराम में करघर के बूथ नंबर 225 पर गड़बड़ी के आरोप में एक युवक गिरफ्तार।
* जहानाबाद के नक्सल प्रभावित बूथ नंबर 118 पर अचानक इतने वोटर आ गए कि भरी धूप में लंबी लाइन लगाकर मेढ़ों और खेतों में लोग बैठे रहे अपनी बारी के इंतजार में।
* औरंगाबाद के रफीगंज से केन बम हुआ बरामद, डॉग स्कवॉयड से चेकिंग के बाद यहां भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया।
* मोहनिया के मोहनपुर में 155 बूथ नंबर पर मतदान का बहिष्कार, एक घंटे बाद अधिकारीयों के समझाने पर मतदान शुरू। रामगढ के पटखवलिया बूथ पर वोटिंग का बहिष्कार।
इस चरण में 8613870 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण में कुल 456 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 424 पुरुष एवं 32 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। राज्य एवं केंद्रीय सुरक्षा बलों की कुल 993 कंपनियां तैनात हैं। हर मतदान केंद्र पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। इनके अतिरिक्त एयर सर्विलांस में पांच हेलीकॉप्टर एवं ड्रोन का इस्तेमाल हो रहा है।

Back to Top

Search