Comments Off on कुबेर की पूजा, महालक्ष्मी होंगी प्रसन्न,इस दीवाली है खास संयोग 2

कुबेर की पूजा, महालक्ष्मी होंगी प्रसन्न,इस दीवाली है खास संयोग

ऑडियो, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, विडियो

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आपको दीवाली का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. आज छोटी दीवाली पर ग्रह-नक्षत्र का कुछ ऐसा संयोग बन रहा है कि आज कुबेर पूजन करने पर महालक्ष्मी प्रसन्न होगी और घर में समृद्धि का आगमन सुनिश्चित होगा. ज्योतिषियों के अनुसार बुधवार शाम में सर्वार्थ सिद्धि योग है जिसमें कुबेर पूजन करने से घर में सुख-समृद्धि आयेगी. ब्रह्मपुराण के मुताबिक कार्तिक की अमावस्या को अर्ध रात्रि के समय लक्ष्मी महारानी गृहस्थों के घर में विचरण करती हैं.
जो व्यक्ति अपने घर को सब प्रकार से स्वच्छ, शुद्ध और सुशोभित करके छोटी दीवाली को कुबेर पूजन करता है, उसके घर में महालक्ष्मी प्रसन्न होकर प्रवेश करती हैं. मनुष्य के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.
करें यह उपाय, बन जायेगी बात
पं अमित माधव जी बताते हैं कि पुराणों में वर्णित है कि देवी लक्ष्मी को पूजा के दौरान खुश करने के लिए पूजा में कमल फूल, पीपल का पत्ता आदि का प्रयोग करें, जो पूरी तरह प्रामाणिक है. देवी लक्ष्मी को कमल अर्पित करने वाला मनुष्य भी संसार में फैली बुराइयों के बीच भी निर्मल बुद्धि का बना रहता है.
दीपावली के दिन एक पीपल का पत्ता तोड़ कर घर में ले आएं. पत्ता कटा-फटा हुआ नहीं हो. इस पत्ते पर ‘ओम महालक्ष्‍म्यै नमः’ लिख कर पूजन स्थल पर रख दें. जब शनिवार आये, तो पत्ते को पीपल की जड़ में रख दें और दूसरा पत्ता लाकर पूजा स्थान पर रख दें. हर शनिवार को ऐसा करें. धन का अागमन बढ़ने लगेगा.

Back to Top

Search