Comments Off on किसानों के लिए और छूटों की तैयारी: जेटली 1

किसानों के लिए और छूटों की तैयारी: जेटली

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

नोटबंदी के बाद नकदी संकट के बीच सरकार ने कहा कि उसका ध्यान अब ग्रामीण इलाकों पर रहेगा तथा किसानों के लिए और कदमों की घोषणा की जाएगी। सरकार का कहना है कि शहरी इलाकों में हालात सामान्य हो रहे हैं।
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यहां भाजपा संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि शहरी इलाकों में हालात सामान्य हो रहे हैं। आने वाले दिनों में ग्रामीण इलाकों पर ध्यान रहेगा ताकि किसानों के पास पर्याप्त धन हो क्योंकि रबी का बुवाई सीजन चल रहा है। कल कुछ फैसले किए गए जिनकी घोषणा आज की जाएगी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण बैंकिंग प्रणाली में भारी मात्रा में नकदी जमा हुई है इसलिए बैंक कृषि सहित अन्य विभिन्न गतिविधियों के लिए और अधिक ऋण उपलब्ध कराएंगे।
मंत्री ने जोर देकर कहा कि नोटबंदी का सीध संबंध गरीबों से, गरीबी से व गरीबी उन्मूलन से है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से ग्रामीण इलाकों में जन खर्च में भारी वद्धि देखने को मिल सकती है। उन्होंने आश्वस्त किया कि प्रणाली में नए नोट पर्याप्त संख्या में उपलब्ध होने पर सरकार सभी प्रतिबंधों में ढील देगी लेकिन तब तक कुछ समय के लिए परेशानी हो सकती है।
वित्त मंत्री ने कहा कि मुद्रा अचानक ही एक साथ जारी नहीं की जा सकती। यह चरणबद्ध तरीके से होगा और उसके लिए मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रणाली में नए नोटों को चलन में लाने का काम आने वाले हफतों में सोच समझकर किया जाएगा। इसमें ग्रामीण इलाकों पर ध्यान रहेगा।
वित्तमंत्री ने कल कल किसानों को अनुमति दी कि वे राज्य व केंद्र सरकार की दुकानों, कृषि विश्वविद्यालयों से बीज की खरीद में 500 रुपये के पुराने नोटों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Back to Top

Search