Comments Off on कदाचार करने पर आगे की परीक्षा से होंगे वंचित-प्रो. लालकेश्वर प्रसाद 4

कदाचार करने पर आगे की परीक्षा से होंगे वंचित-प्रो. लालकेश्वर प्रसाद

कैरियर, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

राज्यभर में बुधवार से इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हो जाएगी। परीक्षा में राज्यभर से 11 लाख 57 हजार 950 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा में 6 लाख 71 हजार 567 छात्र और 4 लाख 86 हजार 383 छात्राएं सम्मिलित होंगी। राज्यभर में परीक्षा के लिए 1110 केंद्र बनाए गए हैं।परीक्षा के लिए कॉपी व प्रश्नपत्र भेज दिए गए हैं। पटना से 62 हजार 691 छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। पटना में 71 केंद्रों पर परीक्षा होगी। पिछली बार की कदाचार की घटना से पूरे बिहार की बदनामी हुई थी। चार मंजीले पर चढ़कर कदाचार करते हुए फोटो वायरल हो गयी थी। ऐसी घटना फिर नहीं हो। इसके लिए पूरा सरकारी अमला लगा हुआ है।
कैमरे की जद में होंगे छात्र: इंटर की परीक्षा में पूरी तरह से छात्र कैमरे की जद में होंगे। परीक्षा केन्द्र के बाहर सीसीटीवी कैमरा और परीक्षा हॉल के अंदर विडियोग्राफी होगी। इस कैमरे की नजर से कोई नहीं बच पाएगा। परीक्षा में कदाचार कराने वाले को भी नहीं बख्शा जाएगा। इन्हें भी कदाचार कराने के जुर्म जेल भेजा जाएगा। 500 छात्रों की संख्या वाले केन्द्रों पर तीन सीसीटीवी कैमरा लगाया जाना है।कदाचार करने पर आगे की परीक्षा से होंगे वंचित-: परीक्षा में कदाचार करते पकड़े जाने पर छात्रों को वर्तमान परीक्षा से निष्कासित तो कर ही दिया जाएगा। आगे की परीक्षा से भी उन्हें वंचित किया जाएगा। छात्रों के पास अगर चिट-पुर्जा मिलता है या पूरी कॉपी में लिखे गए उत्तर आसपास के लड़के से मैच करने पर दंड तय किया गया है। इसके लिए पहले ही विज्ञप्ति जारी कर दी गयी है।
पहलीबार शिक्षा पदाधिकारियों को बनाया गया नोडल प्रभारी-: इंटर की परीक्षा के लिए पहली बार शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। प्रत्येक जिले में एक-एक नोडल प्रभारी नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा प्रशासन का पूरा अमला मॉनिटीरिंग में लगा रहेगा।24 घंटे काम करेगा नियंत्रण कक्ष-: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने किसी तरह की समस्याओं को सूचित करने के लिए नियंत्रण कक्ष खोला है। अभिभावक, छात्र या शिक्षा विभाग का कोई पदाधिकारी इस नंबर पर फोन 0612-2227587 कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी समस्याओं को फैक्स नम्बर 0612-2227587 पर भेज सकेंगे।
जिलाधिकारी होंगे मुख्य जिला परीक्षा नियंत्रक-: सभी जिलों के जिलाधिकारी मुख्य जिला परीक्षा नियंत्रक होंगे। उन्हें ही परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से संचालित कराने की जिम्मेवारी दी गई है। प्रमंडलीय आयुक्त एवं जिला पदाधिकारी को कदाचारमुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में परीक्षा कराने का निर्देश दिया गया है। डीईओ को भी पूरे परीक्षा की मॉनिटीरिंग करनी है।
तैयारी पूरी हो चुकी है। सभी केंद्रों को परीक्षा सामाग्री भेज दी गई है। परीक्षा कदाचार मुक्त हो, इसके लिए हर स्तर पर नजर रखी जाएगी।
– प्रो. लालकेश्वर प्रसाद, अध्यक्ष बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
इस तरह का दिया गया है दिशा-निर्देश
1. छात्रों को प्रश्न-पत्र पढ़ने व समझने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएग
2. परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन का प्रयोग वर्जित रहेगा।
3. सामूहिक कदाचार की शिकायत पर पूरे परीक्षा केंद्र की परीक्षा रद्द कर दी जाएगी।
4. परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले केंद्राधीक्षक और वीक्षकों पर कार्रवाई होगी
5. परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र के साथ उपस्थिति पत्रक में भी उनके स्कैन फोटो दिए गए हैं। ताकि सही परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हो सकें।
6. सभी परीक्षा केंद्रों की विडियोग्राफी होगी। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।
7. परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू होगी
8. परीक्षा केंद्र के आसपास 100 मीटर की दूरी पर फोटोकॉपी की दुकान बंद रहेंगी।
9. परीक्षा में कदाचार कराने वालों पर सीधे कार्रवाई की जाएगी।
10.किसी भी तरह की समस्यायों सूचित करने के लिए 24 घंटे काम करेगा नियंत्रण कक्ष।

Back to Top

Search