Comments Off on कड़ी सुरक्षा के बीच 25 को प्रधानमंत्री का बिहार दौरा 6

कड़ी सुरक्षा के बीच 25 को प्रधानमंत्री का बिहार दौरा

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार आ रहे हैं। प्रधान मंत्री के बिहार दौरे को लेकर सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। वैसे तो प्रधानमंत्री की सुरक्षा की पूरी कमान स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के हाथों में होगी। लेकिन बिहार पुलिस और सीआरपीएफ के जवान भी उनकी यात्रा के दौरान रहेंगे। प्रधानमंत्री जहां कहीं भी जाएंगे उन सभी रास्तों पर सीसीटीवी भी लगाए जा रहे हैं।प्रधानमंत्री के शहर आगमन के दो घंटे पहले से ही हवाई अड्डा की ओर जाने वाली सभी रास्तों को सील कर दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जबतक वेटनरी कॉलेज के मैदान में रहेंगे, तब तक पटना हवाई अड्डे से कोई भी विमान उड़ान नहीं भरेगा। इसके साथ ही पूरे शहर में प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर बिहार पुलिस के पांच हजार से भी अधिक जवानों की तैनाती की जा रही है।
प्रधानमंत्री के पटना पहुंचने से पहले ही पूरे उत्तर बिहार को हाई अलर्ट कर दिया गया है। पड़ोसी देश नेपाल से लगी करीब साढ़े सात सौ किलोमीटर की खुली अंतरराष्ट्रीय सीमा को भी सील कर दिया गया है। इस रास्ते आने जाने वाले लोगों पर पैनी नजर रखी जा रही है।
पटना से प्रधानमंत्री के मुजफ्फरपुर की यात्रा को लेकर कई तरह के वैकल्पिक इंतजाम किए गए हैं। हेलीकॉप्टर के अलावा सड़क मार्ग का विकल्प भी खुला रखा गया है। इसको लेकर पटना से मुजफ्फरपुर की 80 किलोमीटर तक सड़क के दोनों ओर पुलिस जवानों व अधिकारियों की तैनाती की जा रही है।
वेटनरी कॉलेज के मैदान में बनने वाले सभी प्रवेश व निकास द्वारों की मॉनीटरिंग सीसीटीवी कैमरे, एक्स-रे व स्कैनिंग मशीन से की जा रही है। एसपीजी की एक टीम ने नेपाल सीमा पर सुरक्षा का भी जायजा लिया है।
वेटनरी कॉलेज के जिस मंच से प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे, उस मंच के 60 फीट के दायरे में सुरक्षाकर्मियों को छोड़ कोई नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर आईबी के साथ रिसर्च एंड एनायलिसिस विंग (रॉ) और मिलिट्री इंटिलिजेंस की टीम भी पिछले कई दिनों से सुरक्षा-व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए पटना व मुजफ्फरपुर पहुंच गई है।

Back to Top

Search