Comments Off on कटिहार सांसद तारिक अनवर ने किया एलान, कांग्रेस के भारत बंद को NCP का भी समर्थन 5

कटिहार सांसद तारिक अनवर ने किया एलान, कांग्रेस के भारत बंद को NCP का भी समर्थन

आमने सामने, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

राकांपा के राष्ट्रीय महासचिव और कटिहार सांसद तारिक अनवर ने कहा है कि एनसीपी आगामी 10 सितम्बर को समस्त विपक्ष के आहवान पर आहूत ‘‘भारत बंद’’ में सक्रिय रूप से भागीदारी करेगी। उन्होने कहा कि मोदी सरकार की गलत आर्थिक नीति के कारण डीजल, पेट्रोल, गैस एवं अन्य जनोपयोगी वस्तुओं की कीमत आसमान छू रही है तथा मोदी सरकार चैन की नींद सो रही है। ऐसी स्थिति में देश की आम जनता को इस आसमान छूती मँहगाई से निजात दिलाने एवं सरकार को कुम्भकर्णी नींद से जगाने हेतु समस्त विपक्ष को यह कदम उठाना पड़ा। उन्होंने दल के कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में बिहार की राजधानी समेत समस्त जिलों में भाग लेकर, 10 सितम्बर को आयोजित भारत बंद को सफल बनाने का कार्य करें।
उन्होंने कहा कि अच्छे दिनों का वादा कर सत्ता में आयी मोदी सरकार ने आम नागरिकों की भावना के साथ खिलवाड़ किया है। पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे है जिसका असर अन्य चीजों पर पड़ना अवश्यंभावी है। डीजल की बढ़ती कीमतों का सीधा संबंध महँगाई से है। क्योंकि कृषि कार्यो एवं खाद्य तथा कृषि उत्पादों के परिहवन में डीजल ही इस्तेमाल होता है। इस वजह से रोजमर्रा के दाम बढ़ने तय है।
कांग्रेस का भारत बंद : बिहार में महागठबंधन के साथ वामदलों के लोग भी सड़क पर उतरेंगे
तारिक अनवर ने कहा कि यह बिडम्बना ही है कि विगत 4 वर्षो में कच्चे तेल के आयात पर 4 लाख करोड़ कम खर्च करने के बावजूद भी पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के स्वंय के रिपोर्ट बतलाते हैं कि वर्ष 2013-14 में 189.2 मीलियन मीट्रिक टन क्रूड के आयात पर सरकार ने जहाॅ 10.17 लाख करोड़ रूपय चुकाए वही वर्ष 2017-18 में 220.4 मिलियन मीट्रिक टन पर 6.18 लाख करोड़ रूपये चुकाए। यानि पिछले 3-4 वर्षो मंे सरमार ने ज्यादा तेल आयात करने के बावजूद लगभग 4 लाख करोड़ रूपये कम खर्च किये, पर इसका लाभ भारतीय नागरिकों को नहीं मिला, सरकार अपना खजाना जनता की जेब लूट कर भरती रही।
कटिहार सांसद ने आगे कहा कि 80 रूपय के पेट्रोल में सरकार उपभोक्ताओं से टैक्स के रूप में 39.21 रूपया लेती है, जिसमें केन्द्र सरकार के द्वारा लगाया गया एक्साइज डयूटी और राज्य सरकारों के द्वारा लगाया गया वैट शामिल है। आमतौर पर पेट्रोल और डीजल पर डीलर कमीषन क्रमषः 3.65 एवं 2.62 रूपया प्रतिलीटर है। यह बड़़े आष्चर्य की बात है कि जहाँ भारतीय उपभोक्ता को एक लीटर पेट्रोल 80 रूपय में मिला है वही हमारे पड़ोस के देष पाकिस्तान में 57.83 रूपय प्रतिलीटर, श्रीलंका में 64 रूपय, नेपाल में 68 रूपय तथा बांगलादेष में 73 रूपय में उपलब्ध है।
यदि भारत सरकार 15 देशों को 34 रूपय लीटर पेट्रोल तथा 37 रूपय लीटर डीजल बेच रही है तो अपने देश के नागरिकों को सस्ता पेट्रोल-डीजल भी उपलब्ध करा सकती है।

Back to Top

Search