Comments Off on ऐतिहासिक ‘क्लीन स्वीप’ के साथ नंबर वन बना भारत 4

ऐतिहासिक ‘क्लीन स्वीप’ के साथ नंबर वन बना भारत

अर्थव्यवस्था, क्रिकेट जगत, खेल, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें

कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी के धुरंधरों रोहित शर्मा (52), विराट कोहली (50) और सुरेश रैना (नाबाद 49) की जांबाज बल्लेबाजी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान शेन वॉटसन (नाबाद 124) के रिकार्ड शतक पर पानी फेरते हुए तीसरे और अंतिम ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार को सात विकेट से जीत हासिल कर कंगारूओं की जमीन पर 3-0 की ऐतिहासिक क्लीन स्वीप कर ली। भारत इसके साथ ही ट्वंटी 20 रैंकिंग में नंबर वन बन गया।
भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया का पांच विकेट पर 197 रन का विशाल स्कोर था लेकिन टीम इंडिया के जांबाजों ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 200 रन ठोककर पूरे देश को जश्न मनाने का मौका दे दिया और अपना ऑस्ट्रेलिया दौरा जीत के साथ समाप्त किया।भारत की निश्चित रूप से यह एक ऐतिहासिक जीत है और ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली क्लीन स्वीप है। वाटसन के रिकार्ड शतक से ऑस्ट्रेलिया ने जब 197 रन बनाए, तब लग रहा था कि भारत के लिए इस स्कोर का पीछा करना मुश्किल होगा लेकिन रोहित और शिखर धवन ने भारत को आतिशी शुरुआत दी और उसके बाद सभी बल्लेबाजों ने अपना योगदान देते हुए टीम इंडिया को जीत की मंजिल पर पहुंचाया।
टीम इंडिया ने 3-0 की क्लीन स्वीप के साथ आईसीसी ट्वंटी 20 रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया। भारत ने सीरीज की शुरुआत आठवें स्थान से की थी और अब वह नंबर एक बन गया है। भारत अब टेस्ट और ट्वंटी 20 दोनों की आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक पॉजीशन पर विराजमान हो गया है।

Back to Top

Search