Comments Off on ईरान-सऊदी अरब कम करें आपसी तनाव: मून 5

ईरान-सऊदी अरब कम करें आपसी तनाव: मून

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने सऊदी अरब और ईरान से ऐसी कार्रवाइयों को करने से बचने के लिए कहा है जिनसे दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़े। उन्होंने धर्मगुरू शेख निम्र बाकिर अल निम्र को सऊदी शासन द्वारा मौत की सजा देने पर निराशा जताई और कहा कि ईरान के साथ सऊदी अरब का राजनयिक संबंधों को तोड़ना बहुत चिंतनीय है।
बान के प्रवक्ता ने स्टीफेन दुजारिक ने कहा कि महासचिव ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री अबेल बिन अहमद अल जुबैर और ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ को फोन कर गुजारिश की कि ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचें जो स्थिति को और खराब कर दे। सऊदी के विदेश मंत्री को कल किए गए फोन में बान ने मौत की सजा पर अपने विचारों को दोहराया, जिसका वह दृढ़ता से विरोध करते हैं और अल निम्र को मौत की सजा दिए जाने पर निराशा जाहिर की। वह अल निम्र के मामले को सऊदी प्राधिकारियों के साथ कई बार उठा चुके हैं।
उन्होंने यह भी दोहराया कि तेहरान में सऊदी दूतावास पर हमला निदंनीय है, लेकिन कहा कि सऊदी का ईरान के साथ राजनयिक रिश्ते तोड़ने का ऐलान करना बहुत ही चिंतनीय है। बान के दफ्तर द्वारा दो फोन काल्स के बारे में मुहैया कराई गई जानकारी के मुताबिक, ईरान के विदेश मंत्री से बात करते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अपने पहले के बयान को दोहराया जिसमें उन्होंने शनिवार को अल निम्र सहित 46 अन्य कैदियों को सऊदी अरब द्वारा मौत की सजा देने पर निराशा जाहिर की थी। साथ ही साथ उन्होंने तेहरान में सऊदी दूतावास पर हमले की निंदा की और जरीफ से राजनयिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करने के लिए जरूरी कदम उठाने की गुजारिश की।

Back to Top

Search