Comments Off on इस साल गर्मी से होगा हाल बेहाल, टूटेंगे सारे रिकार्ड 7

इस साल गर्मी से होगा हाल बेहाल, टूटेंगे सारे रिकार्ड

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

फरवरी माह खत्म होने से पहले ही देश के कई राज्यों में गर्मी ने एहसास करा दिया है. कहीं-कहीं तो पारा अभी से ही 30 के पार जा चुका है. यह देख कर साफ नजर आ रहा है कि इस साल गर्मी गत वर्षों से कहीं ज्यादा पड़ सकती है. आशंका जताई जा रही है कि इस साल पिछले सभी रिकॉर्ड टूट सकते हैं. इसके पीछे की वजह ग्लोबल वार्मिंग, बार-बार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ और स्थानीय शहरी कारक को जिम्मेदार माना जा रहा है.
मानसून पूर्व बारिश भी कम होने की उम्मीद इस बार जताई जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पूरे देश में तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. मौसम विभाग की माने तो इस साल जनवरी का महीना पिछले 116 सालों में सबसे ज्यादा गर्म रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि देश का पश्चिमोत्तर हिस्सा सबसे ज्यादा गर्म रहने की उम्मीद है जहां का तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहेगा. जबकि देश के बाकी हिस्सों में भी तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा.
ये राज्य हो सकते हैं ज्यादा गर्म
मौसम विभाग की माने तो पंजाब, हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में तापमान अधिक रहेगा. मौसम विभाग ने जानेारी दी कि साल 1901 के बाद 2016 सबसे ज्यादा गर्म रहा. पिछले साल राजस्थान के फालौदी में पारा 51 डिग्री तक चला गया जो देश में अबतक का सबसे अधिक तापमान है.

Back to Top

Search