Comments Off on इंग्‍लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, श्रृंखला में 1-0 की बढ़त 5

इंग्‍लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, श्रृंखला में 1-0 की बढ़त

उत्तर प्रदेश, क्रिकेट जगत, खेल, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

आफ स्पिनर मोईन अली की अगुवाई में गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी से इंग्लैंड ने आज यहां भारत को बल्लेबाजों के ढीले प्रदर्शन का मचा चखाया और कप्तान इयोन मोर्गन के अर्धशतक की मदद से पहला ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच सात विकेट से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की शुरुआती बढ़त बनायी.
भारतीय बल्लेबाजों में कप्तान विराट कोहली ने 29, सुरेश रैना ने 34 और महेंद्र सिंह धौनी ने नाबाद 36 रन बनाये लेकिन इंग्लैंड ने अनुशासित गेंदबाजी की और इनमें से किसी को भी बड़ी पारी नहीं खेलने दी. भारत पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने पर सात विकेट पर 147 रन ही बना पाया. आलम यह था कि पूरी भारतीय पारी में केवल एक छक्का लगा.
मोईन ने 21 रन देकर दो विकेट लिये. सैम बिलिंग्स (22) और जैसन राय (19) ने केवल 20 गेंदों पर 42 रन जोडकर इंग्लैंड को तूफानी शुरुआत दिलायी. इन दोनों के युजवेंद्र चहल (27 रन देकर दो विकेट) के एक ओवर में पवेलियन लौटने के बाद मोर्गन (38 गेंदों पर 51) ने जो रुट (नाबाद 46) के साथ तीसरे विकेट के लिये 83 रन जोड़े जिससे इंग्लैंड 18.1 ओवर में तीन विकेट पर 148 रन बनाकर वर्तमान दौरे में पहली बार किसी प्रारुप में अच्छी शुरुआत करने में सफल रहा.
कोहली का यह कप्तान के रुप में पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच था. वह भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गये जो खेल के सबसे छोटे प्रारुप में कप्तान के तौर पर पहला मैच जीतने में नाकाम रहे. टेस्ट श्रृंखला 4-0 और वनडे श्रृंखला 2-1 से जीतने वाले भारत का स्कोर बड़ा नहीं था और ऐसे में बिलिंग्स और राय ने इंग्लैंड को तूफानी शुरुआत देकर कोहली एंड कंपनी को दबाव में ला दिया.
बिलिंग्स ने जसप्रीत बुमराह के पहले ओवर में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 20 रन बटोरे जिसके कारण कोहली को चौथे ओवर में ही उनके स्थान पर चहल को गेंद सौंपनी पडी जिन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं किया.
चहल की पहली गेंद पर राय ने छक्का जमाया लेकिन उनकी दूसरी गेंद काफी नीची रही. राय इसे नहीं समझ पाये और बोल्ड हो गये. चहल ने इसी ओवर में बिलिंग्स की भी गिल्लियां बिखेरकर ग्रीन पार्क के दर्शकों में जान भरी. भारतीय कप्तान ने इस लेग स्पिनर को मिली सफलता से प्रभावित होकर दूसरे छोर से भी आफ स्पिनर परवेज रसूल को लगा दिया. रैना ने तीसरे स्पिनर की भूमिका निभायी लेकिन शुरुआती धूमधड़ाके से इंग्लैंड दस ओवर तक दो विकेट पर 76 रन तक पहुंचने में सफल रहा.
मोर्गन ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने चहल, रैना और रसूल तीनों स्पिनरों पर छक्के जड़कर कोहली की परेशानी बढ़ायी. इंग्लैंड के कप्तान ने रसूल पर एक और छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन फिर से एक और लंबा शाट खेलने के प्रयास में लांग आफ पर कैच दे बैठे. मोर्गन ने अपनी पारी में एक चौका और चार छक्के लगाये.
बुमराह ने रुट को लगातार दो गेंदों पर बोल्ड किया लेकिन पहली गेंद नोबाल निकल गयी जिसके कारण अगली गेंद फ्री हिट थी. रुट आखिर में नाबाद रहे. उन्होंने 46 गेंदें खेली और चार चौके लगाये. बेन स्टोक्स दो रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम कसे रखी. मोईन ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जबकि टाइमल मिल्स और क्रिस जोर्डन ने भी अपना कोटा पूरा किया और 27-27 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया.
आईपीएल में सलामी बल्लेबाज के रुप में बेहद सफल रहे कोहली ने तीसरी बार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पारी का आगाज किया. उन्होंने मिल्स पर 90 मील प्रति घंटे से भी अधिक रफ्तार से की गयी गेंद को बैकवर्ड प्वाइंट पर चार रन के लिये भेजकर अपना खाता खोलने के साथ ही इस तूफानी गेंदबाज के हौव्वे को भी खत्म करने की कोशिश की.
पहले बदलाव के रुप में गेंदबाजी के लिये उतरे लियाम प्लंकेट (32 रन देकर एक विकेट) का कोहली ने लगातार दो चौके जड़कर स्वागत किया लेकिन लोकेश राहुल (आठ) मौके का फायदा नहीं उठा पाये। छोर बदलकर गेंदबाजी के लिये आये जोर्डन ने उन्हें शार्ट फाइन लेग पर आसान कैच देने के लिये मजबूर किया. तीसरे नंबर पर उतरे रैना ने प्लंकेट पर दो चौके जडे जिससे भारत पावरप्ले के छह ओवरों में एक विकेट पर 47 रन तक पहुंचने में सफल रहा, लेकिन मोईन के रुप में स्पिन आक्रमण शुरू होने से फिर से समीकरण बदल गये. मोईन ने अपनी पहली गेंद पर ही कोहली को आउट करके भारत को सबसे बड़ा झटका दिया.
भारतीय कप्तान ने उनकी गेंद मिडविकेट पर हवा में खेली लेकिन वहां इयोन मोर्गन ने उसे खूबसूरती से कैच में तब्दील कर दिया. स्टेडियम को मानो सांप सूंघ गया. कोहली ने अपनी 26 गेंद की पारी में चार चौके लगाये. इंग्लैंड ने इसके बाद भी दर्शकों को मायूस रखा. युवराज सिंह (12) ने प्लंकेट की गेंद पुल करने के प्रयास में फाइन लेग पर गेंद उछाली जिसे आदिल रशीद ने दौड लगाकर कैच किया.
रैना ने बेन स्टोक्स पर पारी का पहला छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद यार्कर थी जिसे वह फ्लिक नहीं कर पाये और बोल्ड हो गये. रैना ने 23 गेंदें खेली तथा एक छक्के के अलावा चार चौके भी लगाये. मनीष पांडे (तीन) को मोईन ने पगबाधा आउट किया और मिल्स ने हार्दिक पंड्या (नौ) के रुप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट लिया.
धौनी क्रीज पर थे और डेथ ओवर चल रहे थे लेकिन बीच में 23 गेंद तक कोई चौका या छक्का नहीं पड़ा. धौनी ने आखिरी ओवर में क्रिस जोर्डन पर लगातार दो चौके जड़कर दर्शकों में कुछ उत्साह भरा लेकिन अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रहे परवेज रसूल तेजी से रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गये. धौनी ने 27 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके लगाये.
टी-20 में भारत पर भारी इंग्लैंड की टीम
भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक आठ टी-20 मैच हुए, जिसमें से इंग्लैंड ने पांच में जीत दर्ज की है.
भारत में दोनों टीमों की बीच तीन टी-20 मैच हुए, जिसमें से दो में इंग्लैंड को, जबकि एक में टीम इंडिया को जीत मिली है.
दोनों टीमों के बीच आखिरी टी-20 मैच 2014 को बर्मिंघम में हुआ था, जिसे इंग्लैंड ने तीन रन से जीता था.
टीमें इस प्रकार हैं
भारत
विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मनीष पांडे, युवराज सिंह, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पंड्या, यजुवेंद्र चहल, परवेज रसूल, जसप्रीत बुमराह और आशीष नेहरा.
इंग्लैंड
जैसन रॉय, सैम बिलिंग्स, जो रुट, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद और टाइमल मिल्स.

Back to Top

Search