Comments Off on आसमान उगल रहा आग, बिजली की कमी ने बढ़ाया संकट 4

आसमान उगल रहा आग, बिजली की कमी ने बढ़ाया संकट

उत्तर प्रदेश, झारखंड, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

उत्तर भारत में शनिवार को लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना कर पड़ रहा है। इस भीषण गर्मी के बीच बिजली संकट ने हालातों को और भी खराब कर दिया है। बजली की कटौती आठ से 14 घंटे के बीच रही। इस कारण लोग घरों में कैद रहने को मजबूर रहे। उत्तर भारत के कई राज्यों में अघोषित बिजली कट से गुस्साए लोगों ने बिजली घरों पर जोरदार प्रदर्शन किए।
उत्तर भारत के मैदानी राज्य उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, बिहार, झारखंड, पंजाब समेत मध्य प्रदेश में शनिवार को पारा 45 डिग्री पार कर गया। वहीं देश के पावर प्लांटों में कोयले की आपूर्ति न होने के चलते बिजली उत्पादन भी ठप होने की करार पर पहुंच गया है। देश के 60 फीसदी से ज्यादा पावर प्लांटों पर मात्र 7 दिन का कोयला शेष रह गया है। ऐसे हालात में सियासी पारा भी चढ़ना शुरू हो गया है। राज्य सरकारों पर विपक्षी दलों ने गंभीर आरोप लगाने शुरू कर दिए हैं।
आग बरसा रहा आसमान
दिल्ली: 45.5 डिग्री
यूपी-(इलाहबाद) :48.3 डिग्री

उत्तराखंड : (देहरादून) 41.4 डिग्री

बिहार (पटना)-45 डिग्री

झारखंड (रांची) : 41 डिग्री सेल्सियस
सड़कों पर आई जनता–
दिल्ली के कई इलाकों में बिजली कटौती के विरोध में जनता सड़कों पर उतर आई। यूपी के गोंडा और गोरखपुर में लोगों ने सब-स्टेशन पर हंगामा किया।
-कुडनकुलम का लक्ष्य पूरा–
कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र (केएनपीपी) ने शनिवार को 1,000 मेगावाट बिजली उत्पादन करने वाला देश का पहला परमाणु संयंत्र बन गया है।
–ज्योतिग्राम योजना का सहारा—
गांधीनगर। कोयला-बिजली तथा अक्षय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति के लिए गुजरात सरकार की ज्योतिग्राम जैसी योजना सहारा बन सकती है। इसे दूसरे राज्यों में भी लागू किया जाना चाहिए। इस योजना के तहत 24 घंटे बिजली आपूर्ति हो रही है, जबकि लोगों से ज्यादा शुल्क भी नहीं लिया जा रहा है। यह प्रभावित करता है।
–बिजली की मांग-आपूर्ति–
उत्तर प्रदेश- मांग-12700 मेगावाट
आपूर्ति-10700

दिल्ली- मांग-5500 मेगावाट
आपूर्ति 4700 मेगावाट

बिहार- मांग-3000 मेगावाट
आपूर्ति- 1722 मेगावाट

झारखंड : मांग -4500 मेगावाट
आपूर्ति-3200 मेगावाट

—देश में कुल बिजली उत्पादन–
2,28,721 मेगावॉट

Back to Top

Search