Comments Off on आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए कृषि को पहली प्राथमिकता बनाने की जरूरत -प्रधानमंत्री 0

आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए कृषि को पहली प्राथमिकता बनाने की जरूरत -प्रधानमंत्री

उत्तर प्रदेश, कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए कृषि को पहली प्राथमिकता बनाने की जरूरत है। सभी राज्य सरकारें इस काम में केन्द्र का साथ दे तो 2022 तक देश में किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी। पीएम मोदी रविवार को बरेली में फतेहगंज पश्चिमी के रबड़ फैक्ट्री मैदान पर आयोजित किसान कल्याण रैली को संबोधित कर रहे थे।
मोदी ने कहा कि किसान भारत की जान हैं और इनकी समृद्धि के बगैर देश की खुशहाली की बात सोची भी नहीं जा सकती। केन्द्र सरकार ने किसानों के हित में प्रधानमंत्री फसल बीमा, सिंचाई बीमा, मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसी कई योजनाएं शुरू की हैं। जरूरत है कि राज्य कृषि और किसानों के काम को अपनी प्राथमिकता में लेकर उन पर अमल करें। बुंदेलखंड के हालात पर चिंता जताते हुए पीएम ने कहा कि पांच नदियों का कुदरती उपहार होते हुए भी पानी का संकट शर्म का विषय है। समझा जा सकता है कि बुंदेलखंड के लिए पूर्व की सरकारों ने क्या किया।
प्रधानमंत्री ने बरेली सहित 23 जिलों से बड़ी संख्या में जुटे किसानों के बीच कहा कि केन्द्र हर खेत तक पानी पहुंचाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के मिशन को आगे बढ़ाते हुए नदियों को आपस में जोड़ने का प्रयास जारी है। केन्द्र में सरकार बनते ही सबसे पहले उन्होंने देश में यूरिया संकट खत्म कराया है। खाद को लेकर अब न तो कहीं लाठियां चल रही हैं और न ही कोई मुख्यमंत्री अपने राज्य के लिए यूरिया मांग रहा है। किसानों को भरपूर नीमकोटिंग यूरिया मिल रही है। किसानों की चुनौतियां उनके लिए अवसर बनें, सरकार इसके लिए कारगर कदम उठा रही है।
बरेली रैली में प्रधानमंत्री ने 45 मिनट का अपना पूरा भाषण किसान और कृषि पर केन्द्रित रखा। आर्थिक उत्थान पर जोर देते उन्होंने कहा, किसानों के बच्चे पढ़-लिखकर नौकरी पाएं, इसके लिए कृषि के साथ औद्योगिक विकास भी बेहद जरूरी है। सर्विस सेक्टर में नौकरियों का पिटारा खोलने का काम पर्यटन कर सकता है। इसके लिए इस क्षेत्र में मिलकर संभावनाएं तलाशने की जरूरत है।
किसान रैली में पीएम मोदी के साथ पहुंचे केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में 2022 तक हर आदमी को छत मुहैया कराई जाएगी। उससे पहले 2019 तक हर गांव में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य बनाकर भी काम किया जा रहा है। केन्द्र ने सिर्फ डेढ़ साल में छह हजार गांवों में बिजली पहंुचा भी दी है। सपा और बसपा पर निशाना साधते हुए राजनाथ ने कहा कि विरोधियों की नजर इतनी खराब है कि उनको केन्द्र की भाजपा सरकार के काम ही नजर नहीं आ रहे। खुले मंच से उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने पूरी दुनिया में भारत का मस्तक ऊंचा किया है।

Back to Top

Search