Comments Off on आरजेडी का हर विधानसभा क्षेत्र में होगा पार्टी का अध्यक्ष 0

आरजेडी का हर विधानसभा क्षेत्र में होगा पार्टी का अध्यक्ष

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

चुनावी राजनीति को ध्यान में रखते हुए राजद ने एक नये पद के सृजन पर मंथन शुरू कर दिया है. राजद हर विधानसभा क्षेत्र में एक नेता को अध्यक्ष पद की जिम्मेवारी देने की तैयारी कर रहा है. विधानसभा अध्यक्ष को चुनाव के समय उस क्षेत्र का उम्मीदवार भी बनाया जा सकता है. इसे ध्यान में रखते हुए उसको काम करने का पूरा मौका दिया जायेगा.
पहली बार पार्टी पंचायत, प्रखंड और जिलाध्यक्ष से अलग 243 विधानसभा क्षेत्रों में अध्यक्ष मनोनीत करने जा रही है. यह जिम्मेवारी उस व्यक्ति को सौंपा जायेगा, जो उस विधानसभा की समस्याओं के संबंध में काम करेगा. अपने विधानसभा क्षेत्र में वह घुम कर हर पंचायत और प्रखंड के नेताओं से मिल कर जनसमस्याओं के समाधान के लिए राजनीतिक आंदोलन करेगा.
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने साफ कर दिया है कि आगामी चुनाव में उनका सीधा मुकाबला बीजेपी और आरएसएस से होनेवाला है. इसे देखते हुए उन्होंने पार्टी नेताओं पर जिम्मेवारी निर्धारित करने के लिए विधानसभा स्तर पर अध्यक्ष बनाने का निर्देश दिया है. इस संबंध में राजद सुप्रीमो अपने पार्टी के पदाधिकारियों से दो राउंड की वार्ता भी कर चुके हैं. राजद के प्रदेश अध्यक्ष द्वारा हर विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा अध्यक्ष की नियुक्ति की जायेगी. विधानसभा अध्यक्ष जिलाध्यक्ष के साथ समन्वय बनाते हुए सीधे प्रदेश अध्यक्ष को रिपोर्ट करेंगे.
पार्टी संगठन में शुरू हुई चुनावी प्रक्रिया के तहत प्रदेश अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया सोमवार को पूरी कर ली जायेगी. 21 नवंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव भी समाप्त हो जायेगा. तब राजद सुप्रीमो के निर्देश पर विधानसभा अध्यक्षों के मनोनयन का काम शुरू होगा. बताया जा रहा है कि जिलाध्यक्ष को संगठन की महत्वपूर्ण जिम्मेवारी होती है, जबकि वह पदाधिकारी अपने जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र में पूरी तरह से काम नहीं कर पाते हैं.
इधर जिस व्यक्ति को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जायेगा, वह इसलिए भी पार्टी को मजबूत बनायेगा, जिससे कि पार्टी के उम्मीदवार के रूप में उसकी जीत सुनिश्चित हो सके. विधानसभा अध्यक्ष प्रखंड व पंचायत अध्यक्षों के साथ लोगों को पार्टी से जोड़ने का काम करेगा. स्थानीय स्तर पर लोगों के सुख और दुख में शामिल होगा. इससे पार्टी के कार्यकर्ताओं, समर्थकों व सहानुभूति रखनेवालों के बीच समन्वय का काम भी करेगा

Back to Top

Search