Comments Off on आप अंग्रेजी पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहते हैं? तो….. 4

आप अंग्रेजी पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहते हैं? तो…..

कैरियर

आधुनिक युग में जीवन में सफलता के लिए अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होना बहुत जरूरी है. लेकिन अकसर यह देखा गया है कि छात्र-छात्राएं कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो उनके राइटिंग स्किल को बिगाड़ देता है. इसलिए जरूरी यह है कि आप ऐसी गलतियों से बचें.
1. अकसर यह देखा गया है कि स्टूडेंट्‌स की टेंस (काल) पर अच्छी पकड़ नहीं होती है. जिसके कारण वे क्रिया के गलत रूप का प्रयोग कर देते हैं और अपनी लेखनशैली को बिगाड़ देते हैं.
2. जब आप लिखते हैं, तो यह ध्यान दें कि एक वाक्य में सब्जेक्ट और वर्ब (कर्ता और क्रिया) एक दूसरे से सहमत हों. कहने का अर्थ है कि अगर वाक्य में आपका सब्जेक्ट एकवचन में है तो वर्ब भी एकवचन में ही होगा और अगर सब्जेक्ट बहुवचन में है, तो वर्ब भी बहुवजन में ही होगा.
3. कोमा या अर्द्धविराम के विभन्न प्रयोग होते हैं. लेकिन यह अकसर देखा गया है कि वाक्य में इनका प्रयोग गलत ढंग से कर दिया जाता है. ध्यान देने वाली बात यह है कि एक कोमा गलत जगह पर लगाने से पूरे वाक्य का अर्थ बदल सकता है, इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोमा सही जगह पर लगायें.
उदाहरण :
C: Let’s eat grandpa.
C: Let’s eat, grandpa.
5. कोमा के साथ-साथ apostrophes के कारण भी अंग्रेजी लिखने में काफी गलतियां होती हैं. मसलन apostrophe के जरिये हम अधिकार का बोध कराते हैं, जैसे Ram’s pen, मतलब राम की कलम. लेकिन इसका प्रयोग कभी भी एकवचन को बहुवचन बनाने में ना करें.
6. शब्द की सही स्पेलिंग को याद करें. अकसर लोग कंप्यूटर पर लिखते हैं, जिसमें स्पेलिंग सही करने की व्यवस्था होती है, लेकिन इसके कारण आप शब्दों के स्पेलिंग की सही जानकारी नहीं रखते, अत: यह जरूरी है कि स्पेलिंग को सही ढंग से याद करें.

Back to Top

Search