Comments Off on आपकी रसोई में छिपा है प्रदूषण से बचने का उपाय, इन मसालों का करें उपयोग 2

आपकी रसोई में छिपा है प्रदूषण से बचने का उपाय, इन मसालों का करें उपयोग

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, सम्पादकीय

प्रदूषण से शरीर को बचाने का उपाय हमारी रसोई में ही सबसे बेहतर है। डायटिशियन डॉ. भावना गांधी का कहना है कि वर्तमान में प्रदूषित हवा से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि छोटे व बड़े कोई भी सुबह खाली पेट घर से न निकलें। पानी व जूस का अधिक इस्तेमाल करें। इससे कई तरह की एलर्जी व बैक्टेरिया के इन्फेक्शन कम होते हैं। मौसमी फल व सब्जियों को अच्छे से धोकर खाएं। अच्छा होगा कि सिंक में फल व सब्जियों को एक चम्मच सिरका डालकर पानी में एक घंटे भिगोकर रखने के बाद खाएं।
रसोई में ही है सबसे अच्छा इलाज
डॉ. गांधी का कहना है कि घर की रसोई में तमाम बीमारियों व प्रतिकूल वातावरण का जवाब है। दाल चीनी, लौंग, मुलेठी, अदरक, लहसन, प्याज आदि का खूब सेवन करें। यह हृदय के लिए लाभकारी होते हैं। कच्ची हल्दी का सेवन खूब करें। दिन में दो बार दूध में मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा गुड़, शक्कर व खांड मल्टी विटामिन का काम करने से सारा बलगम निकल जाता है। शरीर में मैग्नीशियम की जरूरत को पूरा करने के लिए इन दिनों पालक, मेथी आदि हरे पत्ते की सब्जियां उपलब्ध हैं। ब्रोकली भी खा सकते हैं। बादाम, अखरोट, तिल, अलसी के बीच को भुनकर लड्डू बनाकर खा सकते हैं। यह गर्मी देने के साथ ही चेस्ट इनफेक्शन से बचाता है।
बच्चों को पिलाएं गर्म दूध
बच्चों को सुबह ठंडा दूध न पिलाएं। उन्हें गर्म दूध पिलाएं और बादाम, अखरोट व अंजीर दे सकते हैं। प्रोटीन के लिए सोयाबीन, पनीर, अंडा व मछली का खूब इस्तेमाल करें। आंवला व एलोवीरा का इस्तेमाल बच्चों के साथ बड़े भी कर सकते हैं। एक गिलास पानी में अंजीर को भिगोकर रखें और सुबह पानी को पी जाएं। इससे मल्टी विटामिन मिलता है। आयरन बढ़ता है। हिमोग्लोबिन बढ़ाता है।
खाएं इंडिया का सुपर फूड
डॉ. गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों बाजरा, ज्वार, मक्का आदि का सेवन करने को प्रमुखता दी और सभी को इंडिया के इन सुपर फूड का इस्तेमाल करने को प्रेरित किया था। इनसे अत्यधिक कैल्सियम, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 आदि एक साथ मिलते हैं। बड़े विशेषकर महिलाएं भूना चना और गुड़ खा सकती हैं। काढ़ा बनाकर भी दिन में दो-तीन बार ले सकते हैं। हल्की सर्दी होने पर बच्चे व बुजुर्ग गर्म पानी से नहाए। पानी में सुबह तुलसी व दाल चीनी डालकर उबाल लें, वहीं दिन भर पीएं।

Back to Top

Search