Comments Off on आपकी तकनीक और हमारी प्रतिभा दुनिया बदल सकती है-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3

आपकी तकनीक और हमारी प्रतिभा दुनिया बदल सकती है-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में ग्लोबल बिजनस फोरम 2019 को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारी नई सरकार को अभी 3-4 महीने ही हुए हैं। मैं कहना चाहता हूं कि ये तो अभी शुरुआत हुई है। अभी लंबा समय आगे बाकी है, इस सफर में भारत के साथ पार्टनरशिप करने के लिए ये पूरे विश्व के बिजनेस वर्ल्ड के लिए सुनहरा मौका है।
पीएम मोदी ने वैश्विक कारोबारियों को भारत आने का न्योता देते हुए कहा कि यदि आप एक ऐसे बाजार में निवेश करना चाहते हैं जहां पैमाना है, तो आप भारत आइए…. यदि आप सबसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर, इकोसिस्टम और शहरीकरण में से एक में निवेश करना चाहते हैं, तो आप भारत आइए।
आपकी तकनीक और हमारी प्रतिभा दुनिया बदल सकती है
कारोबारियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत लगातार देश में बिजनेस का सही माहौल तैयार करने की कोशिश कर रहा है। सड़क, रेल और हवाई सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर हम 100 लाख करोड़ खर्च करने वाले हैं। आपकी इच्छाए और हमारे सपने पूरी तरह से मेल खाते हैं। आपकी तकनीक और हमारी प्रतिभा दुनिया को बदल सकती है। आपके पैमाने और हमारा कौशल वैश्विक आर्थिक विकास को गति दे सकते हैं…. और अगर कहीं भी कोई अंतर है, तो मैं व्यक्तिगत रूप से एक पुल के रूप में कार्य करूंगा।
5 सालों में इसमें 1 ट्रिलियन डॉलर बढ़ी इकॉनमी
5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने का बड़ा लक्ष्य रखा है। हमने जब सत्ता संभाली तो देश की इकॉनमी 2 ट्रिलियन डॉलर की थी, हमने पिछले 5 सालों में इसमें 1 ट्रिलियन डॉलर और जोड़ा है। आज 4 कारक हैं जो भारत को निवेशकों के लिए विश्वसनीय और भारत को सबसे अलग बनाते हैं- जनतंत्र (Democracy), जनसांख्यिकी (Demography), मांग (Demand) और निर्णायकता (Decisiveness)।
परमाणु ऊर्जा की चुनौती
ग्लोबल बिजनेस फोरम में पीएम मोदी ने कहा हमारे पास परमाणु ऊर्जा की चुनौती है क्योंकि हम एनएसजी (परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह) के सदस्य नहीं हैं, इसलिए हम ईंधन की आपूर्ति का सामना कर रहे हैं। अगर हमें इसपर समाधान मिल जाता है, तो हम मॉडल के रूप में सामने आ सकते हैं और इस क्षेत्र में काम कर सकते हैं।
सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध
ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके उपयोग को बंद करने के लिए एक बड़ा आंदोलन शुरू किया गया है। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ एक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जाएगा।
कॉरपोरेट सेक्टर में भारी टैक्स कटौती
फोरम में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने कॉरपोरेट सेक्टर में भारी टैक्स कटौती करने का क्रांतिकारी फैसला लिया है। हमने नई सरकार बनने के बाद 50 से ज्यादा उन कानूनों को खत्म कर दिया है, जो कारोबार के मार्ग में बाधा पैदा कर रही थी। आज भारत के करीब-करीब हर नागरिक के पास यूनिक आईडी है, मोबाइल फोन और बैंक अकाउंट है। जिसके कारण Targeted Service Delivery में तेजी आई, लीकेज बंद हुई और transparency कई गुना बढ़ी है।
पीएम मोदी ने बिजनेस फोरम में बताया कि भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कोयला भंडार है। हम दुनिया को भारत में कोयला गैसीकरण के लिए अपनी तकनीक लाने के लिए आमंत्रित करते हैं, जो स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करेगा। जिसे बाद में गैस ऊर्जा के स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Back to Top

Search