Comments Off on आदित्यनाथ योगी बनें यूपी के 21वें मुख्यमंत्री, मंच पर मौजूद थे मोदी-शाह 0

आदित्यनाथ योगी बनें यूपी के 21वें मुख्यमंत्री, मंच पर मौजूद थे मोदी-शाह

उत्तर प्रदेश, चुनाव, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, विधान सभा

उत्तर प्रदेश में करीब डेढ़ दशक के वनवास के बाद प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आयी भाजपा ने योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री के तौर पर चुना है. गोरक्षपीठाधीश्वर आदित्यनाथ गोरखपुर से पिछले पांच टर्म से सांसद रहे हैं और उनकी छवि कट्टर हिंदूवादी नेता की रही है. शनिवार को लखनऊ में विधायक दल की बैठक में उन्हें अप्रत्याशित रूप से नेता चुने जाने के फैसले ने सभी को चौंका दिया.
बैठक में भाजपा के यूपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा को उप मुख्यमंत्री बनाने की भी घोषणा की गयी. योगी ने स्मृति उपवन में रविवार दोपहर सवा दो बजे मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. लखनऊ के स्मृति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल मौजूद हैं.
योगी आदित्‍यनाथ शपथ से पहले ही सीएम अवतार में आ गये. उन्‍होंने आज सुबह ही लखनऊ के स्मृति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह का जायजा लिया. उन्होंने कल यूपी के डीजीपी सहित आला अफसरों को मिलने के लिए बुलाया और साफ कर दिया की जश्‍न के माहौल में उपद्रव कतई बर्दाश्‍त न किया जाए. उन्‍होंने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दे दिया है कि वे अपने जिले में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति पर नजर रखें. साथ ही उपद्रव किसी भी स्थिति में न होने दें.
* उप्र में विकास और सुशासन स्थापित करने में होंगे सफल : योगी
विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद योगी, उनके साथ चुने गये दो उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा तथा अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता नाईक से मिलने राजभवन गये और सरकार बनाने का दावा पेश किया. नाईक ने औपचारिक रुप से योगी को सरकार बनाने का न्यौता दिया.
राज्यपाल से मुलाकात के बाद योगी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘सबका साथ सबका विकास’ नारा दिया है. हमें विश्वास है कि हम इस नारे के साथ उत्तर प्रदेश में विकास और सुशासन की स्थापना करने में सफल होंगे.’ उन्होंने राज्यपाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. राज्यपाल के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर होगा, ऐसा विश्वास है.
गोरखपुर से सांसद योगी ने विधायकों को उन्हें अपना नेता चुनने के लिए धन्यवाद दिया. योगी ने ही मौर्य और शर्मा को उप मुख्यमंत्री बनाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे सर्वसम्मति से मंजूर कर लिया गया

Back to Top

Search