Comments Off on आतंकियों के चंगुल से छूटकर घर लौटीं भारतीय नर्से 9

आतंकियों के चंगुल से छूटकर घर लौटीं भारतीय नर्से

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र की राजधानी अरबिल से 46 नर्सो सहित कुल 183 भारतीयों को लेकर उड़े एयर इंडिया के विशेष विमान ने शनिवार सुबह 11 बजकर 57 मिनट पर जब कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रन-वे को छुआ तो हर तरफ खुशी की लहर दौड़ गई। नर्सो को लेने के लिए बड़ी संख्या में हवाई अड्डे पर पहुंचे परिजनों के चेहरों पर राहत साफ झलक रही थी। इससे पहले विशेष विमान को ईधन भरवाने और कैट¨रग का सामान लेने के लिए सुबह 8 बजकर 43 मिनट पर मुंबई में उतारा गया था, जहां से उसने 9.55 बजे कोच्चि के लिए उड़ान भरी। विदेश मंत्रालय ने बताया कि शनिवार रात को ही 200 अन्य भारतीय इराकी एयरवेज के विशेष विमान से दिल्ली पहुंचेंगे।
कोच्चि में नर्सो को उतारने के बाद विमान ने दोपहर 12.55 बजे हैदराबाद के लिए उड़ान भरी और 2.55 बजे शहर पहुंच गया। विशेष विमान का आखिरी गंतव्य दिल्ली था। गुरुवार को आइएसआइएस आतंकियों ने तिकरित के अस्पताल से 46 भारतीय नर्सो को अगवा कर लिया था, जिन्हें शुक्रवार को छुड़ा लिया गया और शनिवार सुबह सभी घर लौट आई। विशेष विमान में इन नर्सो के अलावा 137 अन्य भारतीय भी शामिल थे। इनमें किर्कुर से सुरक्षित निकाले गए 70 लोग भी थे।
एयर इंडिया ने बताया कि कोच्चि में नर्सो को उतारने के बाद विमान ने 100 अन्य को हैदराबाद में उतारा। केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने नर्सो की घर वापसी पर खुशी जताते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित इराक में भारतीय दूतावास और विदेश मंत्रालय को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिन मुश्किल भरे थे। तिकरित में फंसीं नर्से और भारत में उनके परिजन लगातार उनसे संपर्क कर रहे थे। कोच्चि के बाद विमान दोपहर को हैदराबाद पहुंचा। यहां उतरने वाले ज्यादातर भारतीय तेलंगाना क्षेत्र के थे और इराक में निर्माण क्षेत्र में काम करते थे।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि इराक से भारतीयों के लौटने की रफ्तार ने तेजी पकड़ ली है। शनिवार रात को ही इराक के नजफ से इराकी एयरवेज की विशेष उड़ान के जरिये 200 भारतीय दिल्ली लौट आएंगे। इसके बाद अलग-अलग उड़ानों से सोमवार तक 400 अन्य भारतीय भी मुंबई, कोलकाता, बेंगलूर, चेन्नई और हैदराबाद लौटेंगे। एक अनुमान के मुताबिक, सोमवार तक सरकारी खर्च पर तकरीबन 1200 भारतीय वतन वापसी कर लेंगे।
भाजपा मीडिया प्रकोष्ठ के प्रभारी श्रीकांत शर्मा ने नर्सो की सुरक्षित वापसी के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने भरोसा जताया कि सरकार इराक में फंसे अन्य भारतीयों की वापस के प्रयास जारी रखेगी।

Back to Top

Search