Comments Off on आठ फीसदी की वद्धि दर अब भी संभव: पनगढि़या 0

आठ फीसदी की वद्धि दर अब भी संभव: पनगढि़या

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली

चालू वित्त वर्ष में 8 प्रतिशत की वद्धि दर की उम्मीद पर कायम रखते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढि़या ने कहा है कि जीडीपी के आंकड़े संशोधित होंगे और चौथी तिमाही में हैरान करने वाले आंकड़े आएंगे
उन्होंने कहा, मैं मूलत: कहता रहा हूं कि वर्ष 2015-16 के लिए हम आठ प्रतिशत की वद्धि हासिल करेंगे। इसे पूरी तरह से खारिज नहीं किया गया है क्योंकि साल के अंत में संशोधन होता है। इसलिए अब भी यह संभावना है कि इनमें से कुछ दरों में संशोधन किया जा सकता है। पनगढि़या ने पीटीआई भाषा से कहा,मुक्षे अब भी लगता है कि अंतिम तिमाही में आंकड़े हैरान करने वाले होंगे।
उल्लेखनीय है कि दिसंबर में सरकार ने 2015-16 के लिए अपनी आर्थिक वद्धि का अनुमान 8.1-8.5 प्रतिशत से घटाकर 7-7.5 प्रतिशत कर दिया। इस सप्ताह की शुरआत में औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों में तेज गिरावट दर्ज की गई जो यह नवंबर में 3.2 प्रतिशत घटा।
पनगढि़या ने कहा, पूरे साल के लिए मौजूदा आंकड़ों को देखते हुए जो कि औसतन करीब 7.3 प्रतिशत है, भरपाई करना थोड़ा मुश्किल है। 0.7 प्रतिशत की भरपाई के लिए आपको दूसरी तिमाही में 8.7 प्रतिशत की वद्धि करनी होगी। जब तक पहली दो तिमाहियों के आंकड़े संशोधित नहीं किए जाते, यह थोड़ा मुश्किल है। लेकिन यदि हम चौथी तिमाही में आठ प्रतिशत की वद्धि हासिल कर लें तो मुक्षे काफी खुशी होगी।
अगले वित्त वर्ष (2016-17) में भारतीय अर्थव्यवस्था की वद्धि की संभावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, हमें (भारत को) 8 प्रतिशत या उंची वद्धि दर का लक्ष्य रखना चाहिए। अर्थव्यवस्था आरामदायक स्थिति की ओर बढ रही है।

Back to Top

Search