Comments Off on आज चुनाव हुए तो बिहार में महागठबंधन को सिर्फ नौ सीटें, एनडीए 31 पर जीतेगी 1

आज चुनाव हुए तो बिहार में महागठबंधन को सिर्फ नौ सीटें, एनडीए 31 पर जीतेगी

चुनाव, लोक सभा

गुरुवार 4 अक्‍तूबर की रात एबीपी न्‍यूज और सी वोटर ने देश का मिजाज बताया . चुनाव 2019 में होने हैं . लेकिन, एबीपी और सी वोटर ने देश का मौजूदा मिजाज भांपा . सर्वे कहता है कि आज चुनाव हो गए तो फिर से नरेंद्र मोदी देश के प्रधान मंत्री हैं . लोक सभा की कुल 543 सीटों में से 276 एनडीए के खाते में चली जाएगी . लेकिन अकेले दम पर भाजपा बहुमत से दूर रहेगी . भाजपा अपने कमल छाप पर 248 सीटें जीत सकती हैं . अकेले कांग्रेस की हालत अब भी खराब है . बिहार की बात करें तो वर्तमान एनडीए गठबंधन को 40 में से 31 सीटों पर जीत हासिल होगी .
देश का सर्वे कहता है कि आज के चुनाव की सूरत में कांग्रेस अकेले सौ सीटें नहीं जीत सकती हैं . वैसे एनडीए के लिए झटके की बात ये है कि 2014 के मुकाबले 60 सीटों का नुकसान हो रहा है . वोट प्रतिशत 40 से घटकर 38 प्रतिशत पर आ जाएगा . यूपीए का वोट प्रतिशत 24 से बढ़कर 25 प्रतिशत हो जाएगा .
बिहार में कुशवाहा – पासवान हैं महत्‍वपूर्ण
एबीपी न्‍यूज और सी वोटर सर्वे की मानें तो बिहार में मौजूदा एनडीए गठबंधन इंटैक्‍ट रहा तो कोई टेंशन नहीं है नरेंद्र मोदी के लिए . मौजूदा एनडीए गठबंधन का मतलब बिहार में भाजपा, जदयू, लोजपा और रालोसपा है .सर्वे के मुताबिक एनडीए गठबंधन बिहार में सलामत रहने की सूरत में 40 लोक सभा क्षेत्रों में 31 पर जीत हासिल कर लेगी . इसका मतलब यह है कि लालू यादव वाले महागठबंधन अर्थात राजद, कांग्रेस, हम और लोजद को सिर्फ 9 सीटें ही मिलेंगी . मतलब, 2014 जैसी सूरत ही रहेगी .
पर, एनडीए गठबंधन में टूट हुई और रालोसपा के उपेंद्र कुशवाहा व लोजपा के रामविलास पासवान छिटके तो नुकसान हो जाएगा . इस टूट की स्थिति में महागठबंधन बिहार की 40 में से 18 सीटों पर जीत हासिल कर लेगी, जबकि एनडीए को नुकसान सहते हुए महज 22 सीटों से ही संतोष करना होगा .
यूपी में सब कुछ निर्भर है गठबंधन की सूरत पर
सर्वे के मुताबिक उत्‍तर प्रदेश में सपा – बसपा के गठबंधन में कांग्रेस शामिल हो गई तो एनडीए को बड़ा नुकसान होगा . महागठबंधन 80 में से 56 सीटें फतह कर लेगी और एनडीए को सिर्फ 24 सीटों से संतोष करना होगा .पर, यूपी में महागठबंधन नहीं बना और बसपा ने अपने अकेले दम लड़ा तो कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें मिलेगी . बीजेपी वाले एनडीए के खाते में 70 सीटें जाएगी . 8 निर्दलीय जीत सकते हैं . तीसरी सूरत ये है कि सपा – बसपा साथ लड़ी और कांग्रेस अकेले लड़ी तो एनडीए को मात्र 36 सीटें मिलेगी . सपा – बसपा के गठबंधन को 42 सीटें हासिल होगी और कांग्रेस को 2 सीटों से ही संतोष करना होगा .

Back to Top

Search