Comments Off on आखिरी ‘मन की बात’ में PM मोदी ने कहा, ‘युवाओं की ताकत से ही बनेगा न्‍यू इंडिया’ 0

आखिरी ‘मन की बात’ में PM मोदी ने कहा, ‘युवाओं की ताकत से ही बनेगा न्‍यू इंडिया’

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ का इस वर्ष का यह आखिरी कार्यक्रम है और संयोग देखिए कि आज, वर्ष 2017 का भी आखिरी दिन है. इस पूरे वर्ष बहुत सारी बातें हमने और आपने साझा कीं. विचारों का ये आदान-प्रदान, मेरे लिए हमेशा नयी ऊर्जा लेकर आता है.’ मोदी ने न्‍यू इंडिया के लिए युवाओं का आह्वान किया.
मोदी ने कहा, ‘आज इस मन की बात के कार्यक्रम में मैं देश के युवाओं से बात करना चाहता हूं. युवा आगे आएं और मंथन करें कि कैसे बनेगा न्यू इंडिया. समय की मांग है कि हम 21वीं सदी के भारत के लिए विकास, प्रगति का जनआंदोलन का आयोजन करें. मेरा विश्वास है कि हमारे ऊर्जावान युवाओं के कौशल और ताकत से ही ‘न्‍यू इंडिया’ का सपना सच होगा.
उन्‍होंने कहा, ‘कुछ देशवासियों ने इस वर्ष के उन घटनाक्रमों को साझा किया जिनका उनके मन पर विशेष प्रभाव पड़ा, सकारात्मक प्रभाव पड़ा. कुछ लोगों ने अपनी व्यक्तिगत उपलब्धियों को भी शेयर किया. उत्साह से भरा व्यक्ति अत्यन्त बलशाली होता है. पाजिटिविटी और उत्साह से भरे व्यक्ति के लिए कुछ भी असंभव नहीं. मुझे बहुत खुशी हुई कि भारी संख्या में लोगों ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया दी.’
स्‍वच्‍छता की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘पूज्य बापू के अधूरे काम गंदगी से मुक्त भारत को हमें पूरा करना है. शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता के स्तर की उपलब्धियों का आकलन करने के लिए आगामी 4 जनवरी से 10 मार्च 2018 के बीच दुनिया का सबसे बड़ा सर्वे ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2018’ किया जायेगा. स्वच्छता केवल सराकर करे ऐसा नहीं है, यह नागरिकों की भी जिम्मेदारी है.’
मोदी ने कहा, ‘हाल में ही मुझे पता चला कि यदि कोई मुस्लिम महिला हज यात्रा पर जाना चाहती है तो वह किसी मर्द सदस्य के बिना नहीं जा सकती. मैं इस पर हैरान था कि यह कैसा भेदभाव है. लेकिन अब वे अकेली हज यात्रा पर जा सकती हैं.

Back to Top

Search