Comments Off on आइपीएल-7: पंजाब की पांचवीं जीत, बेंगलूर को पांच विकेट से हराया 0

आइपीएल-7: पंजाब की पांचवीं जीत, बेंगलूर को पांच विकेट से हराया

खेल, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

किंग्स इलेवन पंजाब ने आल राउंड प्रदर्शन करते हुए आज यहां कम स्कोर वाले इंडियन प्रीमियर लीग सात के मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को सात गेंद रहते पांच विकेट से शिकस्त दी और लगातार पाचवीं जीत दर्ज की।
किंग्स इलेवन पंजाब इस तरह अभी तक अपने सभी पांचों मैच जीतकर 10 अंक लेकर शीर्ष पर बनी हुई है जबकि रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की पांच मैचों में यह लगातार तीसरी हार थी और उसके पांच मैचों में चार अंक हैं।
पंजाब की अनुशासित गेंदबाजी से और शीर्ष क्रम लड़खड़ाने से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद आठ विकेट पर 124 रन ही बना सकी। इसके जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब ने 18.5 ओवर में पांच विकेट पर 127 रन बनाकर जीत दर्ज की।
सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (32 रन, 26 गेंद में चार चौके) शीर्ष स्कोरर रहे, उन्होंने और डेविड मिलर (26 रन, 20 गेंद में चार चौके) ने चौथे विकेट के लिए 45 रन की भागीदारी निभायी। मिलर ने 12वें ओवर में एलबी मोर्कल पर लगातार तीन चौके लगाए लेकिन अगले ही ओवर में वह युजवेंद्र चाहल की खूबसूरत गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल को कैच दे बैठे।
सहवाग भी इसी ओवर में पवेलियन लौट गए। चाहल ने अपनी ही गेंद पर उन्हें कैच आउट किया। इस समय टीम थोड़ी दबाव में आ गयी थी। पंजाब को सात ओवर में 37 रन की दरकार थी, उसके पांच विकेट बाकी थे।
इससे पहले बेंगलूर ने शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद शुरुआती झटकों से उबरते हुए आठ विकेट पर 124 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। उसके लिये युवराज सिंह ने 35 (32 गेंद में तीन चौके और एक छक्का), क्रिस गेल ने 20, एबी डिविलियर्स ने 17 और एलबी मोर्कल ने 15 रन बनाए।
किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आज फिर संदीप शर्मा ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने तीन ओवर में एक मेडन से 15 रन देकर गेल, विराट कोहली और पार्थिव पटेल का विकेट हासिल किया। मिशेल जानसन और रिषि धवन को दो दो विकेट मिले।
बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने सलामी बल्लेबाज गेल के दो चौके और दो छक्के से पहले ओवर में 20 रन जोड़े। चोटिल होने के कारण गेल बेंगलूर के शुरुआती चार मैचों में नहीं खेल पाये थे। वह आज मैच खेलने के लिए उतरे और उन्होंने ग्लेन मैक्सेवल के पारी के पहले ओवर में ही शुरूआती तीन गेंदों पर 6000 रन पूरे कर दिए।
गेल को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए केवल आठ रन की जरूरत थी। उन्होंने मैक्सवेल पर शुरू में ही दो चौके लगाए और फिर उनकी आखिरी दो गेंदों पर छक्के जड़े। वह हालांकि संदीप के अगले ओवर में बोल्ड हो गए। इस तरह से गेल के नाम पर अब 165 मैचों में 6012 रन दर्ज हैं जिसमें 11 शतक और 39 अर्धशतक शामिल हैं।
विराट कोहली ने आते ही एक चौका जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर संदीप ने उन्हें पगबाधा आउट किया। तीसरे ओवर में योगेश टकावले खाता भी नहीं खोल सके और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जानसन का शिकार बने। संदीप ने अगले ओवर में अपना तीसरा विकेट पार्थिव पटेल (2) के रूप में हासिल किया। इस तरह से टीम ने पांच रन के अंदर चार विकेट खो दिये और उसका स्कोर चार विकेट पर 26 रन हो गया।
युवराज और डिविलियर्स (17 रन, 15 गेंद में दो चौके) संभलकर खेल रहे थे, इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 41 रन जोड़ लिये थे। लेकिन धवन ने इस साझेदारी को आगे नहीं बढ़ने दिया और डिविलियर्स को मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराया। मोर्कल (15) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके, बालाजी ने 14वें ओवर में उन्हें बोल्ड किया। युवराज की पारी का अंत धवन ने शार्ट गेंद पर डीप मिडविकेट में डेविड मिलर के हाथों कैच थमाकर किया।

Back to Top

Search