Comments Off on अभी महंगी नहीं होगी गैस, फैसला तीन महीने टाला 5

अभी महंगी नहीं होगी गैस, फैसला तीन महीने टाला

अर्थव्यवस्था, कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

केंद्र सरकार ने प्राकृतिक गैस, रसोई गैस व केरौसिन की कीमतों में फिलहाल किसी तरह की बढ़ोतरी न करने का फैसला किया है। कमजोर मानसून की आशंका के बीच आगामी खरीफ सत्र में किसानों को कुछ राहत देते हुए सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्यों में बढ़ोतरी करते हुए धान पर 50 रुपए व दलहन में 100 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसके अलावा देश में औद्योगिक पार्क के लिए चीन के साथ समझोता ज्ञापन के लिए भी मंजूरी दे दी गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रिमंडल व मंत्रिंमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठकों में तीन महत्वपूर्ण लिए गए है। आर्थिक मामलों की समिति की बैठक के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि बैठक में सारी स्थिति पर चर्चा करने के बाद तय किया गया कि प्राकृतिक गैस कीमतों में तीन माह तक बढ़ोतरी नहीं होगी।
इस दौरान सरकार इसकी व्यापक समीक्षा करेगी। गैस का मौजूदा 4.2 डालर प्रति इकाई (एमएमबीटीयू) का मूल्य सितंबर अंत तक जारी रहेगा। प्रधान ने कहा कि बैठक में रसोई गैस व कैरोसिन (मिट्टी के तेल) की कीमत के बारे में कोई प्रस्ताव ही नहीं था, इसलिए उसमें बढ़ोतरी का कोई सवाल ही नहीं है।
केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने खरीफ सत्र के लिए फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों की घोषणा करते हुए कहा कि इस बारे में सीएसीपी (कृषि मूल्य लागत आयोग) ने सिफारिशें की थी, उनके मान लिया गया है। सामान्य धान का मूल्य 50 रुपए बढ़कर 1360 रुपए प्रति क्विंटल, ए ग्रेड धान का मूल्य 55 रुपए बढ़कर 1400 रुपए प्रति क्विंटल, मीडियम स्टेपल वाले कपास का मूल्य 50 रुपए बढ़ाकर 3750 रुपए प्रति क्विंटल, लांग स्टेपल वाले कपास का मूल्य 50 रुपए बढ़ाकर 4050 रुपए प्रति क्विंटल, अरहर व उड़द का मूल्य 50 रुपए बढ़ाकर 4350 व रुपए प्रति क्विंटल व मूंग का मूल्य 100 रुपए बढ़ाकर 4600 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है। सूरजमुखी के बीज का मूल्य 50 रुपए बढ़ाकर 3750 रुपए प्रति क्विंटल व तिल व लाइजरसीड का मूल्य 100 रुपए बढ़ाकर 4600 व 3600 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है। ज्वार के मूल्य में 30 रुपए व रागी के मूल्य में 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।
मंत्रिमंडल ने एक निर्णय में देश में औद्योगिक पार्क के लिए चीन के साथ एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है। प्रसाद ने कहा कि इस बारे में विस्तृत जानकारी समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद जारी की जाएगी।
बैठक में राजधानी रेल दुर्घटना पर भी अनौपचारिक चर्चा हुई। प्रधानमंत्री व अन्य मंत्रियों ने इस पर दुख जताते हुए तोड़ फोड़ की आशंका पर चिंता जताई गई है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दुर्घटना की जानकारी दी है। रेल मंत्री सदानंद गौड़ा के मौके से लौटने के बाद इस पर अलग से चर्चा होगी।

Back to Top

Search