Comments Off on अब मैट्रिक का 20 तक व इंटर का 18 तक होगा रजिस्ट्रेशन 3

अब मैट्रिक का 20 तक व इंटर का 18 तक होगा रजिस्ट्रेशन

कैरियर, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटर का रजिस्ट्रेशन कराने और इसमें सुधार के लिए एक अौर मौका दिया है. छात्र अब मैट्रिक का 20 नवंबर और इंटर का 18 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.
इसके अलावा समिति ने मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा की तिथि 27 नवंबर से बढ़ा कर एक दिसंबर कर दी है. समिति ने वेबसाइट www.bsebbihar.com पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की सूची अपलोड की है.
इसके जरिये छात्र-छात्राएं रजिस्ट्रेशन में की गयी त्रुटियों में सुधार कर सकेंगे. स्कूल के प्रधानाध्यापक समिति की वेबसाइट पर जाकर अपलोड की गयी सूची के जरिये उसमें सुधार कर सकेंगे. समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार मैट्रिक की परीक्षा बदले पैटर्न के तहत ली जा रही है. सेंटअप परीक्षा से पूर्व मॉडल पेपर जारी किये जा रहे हैं. साथ ही सेंटअप परीक्षा को ओएमआर शीट पर लिया जाना है.
इस पूरी प्रक्रिया में जिलों व माध्यमिक शिक्षक संघ की अोर से बदले पैटर्न पर प्रश्नपत्रों की प्रिटिंग और ओएमआर शीट उपलब्ध कराने के लिए तीन से चार दिनों का अतिरिक्त समय की मांग की गयी थी. इसके कारण सेंटअप परीक्षा की तिथि बढ़ायी गयी है.
अब माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त विद्यालय के हेडमास्टर सेंटअप परीक्षा एक दिसंबर से लेंगे. साथ ही सेंटअप परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं की सूची जिला शिक्षा कार्यालय में जमा करेंगे. इसके लिए समिति की ओर से जल्द ही तिथि की घोषणा की जायेगी.

Back to Top

Search