Comments Off on अब देश भर में होगा एक मतदाता पहचान पत्र 3

अब देश भर में होगा एक मतदाता पहचान पत्र

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

आधार कार्ड के तर्ज पर अब देश भर में एक मतदाता पहचान पत्र होगा. जिन मतदाताओं का दो या दो से अधिक वोटर आइडी होगा तो एक छोड़ बाकी को रद्द कर दिया जायेगा. इसको लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने नयी दिल्ली में इरो नेट लांच किया. यह देश स्तर का एक प्लेटफाॅर्म है, जहां सभी राज्यों के मतदाताओं के नाम, पता, फोटो और अन्य जानकारियां डाली जायेंगी. इसमें एक मतदाता का एक से अधिक मतदाता पहचान पत्र बनने से उसकी पहचान कर ली जायेगी और उसे नोटिस दिया जायेगा कि वह किस वोटर आइडी को रखना चाहता है.
इसके बाद बाकी के वोटर आइडी कार्ड को रद्द कर दिया जायेगा. इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के उपमुख्य निर्वाची पदाधिकारी विवेकानंद झा ने बताया कि पंजाब और हरियाणा में यह पहले किया जा चुका है. इस कड़ी में बिहार भी जुड़ गया है.
बिहार के 3,67,76,297 पुरुष मतदाता, 3,25,28,278 महिला मतदाता, 2369 अन्य मतदाता समेत कुल 6,93,06,944 मतदाताओं की पूरी जानकारी इरो नेट में डाली जायेगी. इससे दो या दो से अधिक मतदाता पहचान पत्र बनाने वाले की पहचान कर ली जायेगी. जो मतदाता पटना के साथ-साथ बिहार के किसी दूसरे जिले या फिर देश के किसी दूसरे राज्य में रह रहे हैं और वहां भी वोटर आइडी कार्ड बना लिये हैं तो उनका एक ही वोटर आइडी रहेगा.

Back to Top

Search