Comments Off on अब ऑनलाइन मिलेगा जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र 7

अब ऑनलाइन मिलेगा जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

जन्म और मौत प्रमाण पत्र को लेकर आम लोगों को अब अस्पताल का चक्कर नहीं काटना होगा और इसके लिए आम लोगों से पैसे की उगाही पर अब लगाम लगेगी. जिला मुख्यालय के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सह एमजेके अस्पताल में जन्म लेने वाले बच्चों और अस्पताल में इलाज के दौरान मौत होने पर नवजात और मृत का प्रमाण पत्र ऑनलाइन उपलब्ध हो जायेगा. इसके लिए अब लोगों को अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना होगा़ यह जानकारी शुक्रवार को अस्पताल अधीक्षक डाॅ. एचएन झा ने दी. उन्होंने कहा कि इसके लिए अस्पताल प्रबंधन ने सारी व्यवस्था पूरी कर ली है और निर्देश जारी कर दिया गया है.
इस कार्य को ससमय करने के लिए कर्मियों की जवाबदेही तय कर दी गयी है. जवाबदेह अस्पताल कर्मी ऑनलाइन मृत्यु व जन्म प्रमाण पत्र का बनाने का सिर्फ कार्य ही नहीं करेंगे़ बल्कि प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया निर्धारित अवधि के अंदर करेंगे. इस संबंध में राज्य मुख्यालय से प्राप्त विभागीय निर्देश के आलोक में अस्पताल प्रशासन ने कर्मियों को जिम्मेवारी दे दी है़
निर्देश में कहा गया है कि एक मार्च से ही जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र का ऑनलाइन कार्य किया जाये़ इसके लिए जन्म लेने वाले और मरने वाले के परिजनों को कोई कागजात जमा नहीं कराना होगा वे सिर्फ अपना पहचान पत्र के माध्यम से इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. इस मामले में तनिक भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. इस संबंध में अस्पताल अधीक्षक डा़ॅ एचएन झा ने मृत्यु व जन्म प्रमाण पत्र का ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है़ साथ ही समय-समय पर इसकी मॉनीटरिंग भी की जायेगी.

Back to Top

Search