Comments Off on अब एनआरआइ को लुभायेगा आवास बोर्ड 3

अब एनआरआइ को लुभायेगा आवास बोर्ड

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

1054 फ्लैट, 80 फार्म बिके, दर्जन से भी कम बुकिंग
पटना : हार राज्य आवास बोर्ड द्वारा 40 साल बाद नियोजित टाउनशिप के अलाटमेंट की अवधि 30 मई तक बढ़ा दी गयी है. महंगे फ्लैट होने के कारण लोगों की इसमें कम अभिरुची है.
अब आवास बोर्ड फ्लैटों की बिक्री के लिए गंभीर होकर मार्केंटिंग करने पर विचार कर रहा है. यह भी प्रयास किया जा रहा है कि बिहार के एनआरआइ के बीच इस प्रोजेक्ट की जानकारी दी जाये. इससे वह अपने पूर्वजों की जमीन पर अपना एक आवास रख सकें. इस टाउनशिप के लिए अभी तक करीब 80 फार्म बिके हैं, जबकि दर्जन भर से कम लोगों ने ही बुकिंग करायी है. आवास बोर्ड इसकी बुकिंग के लिए बढ़चढ़ कर बुकिंग के लिए प्लान तैयार कर रही है.
मॉरीशस में आरा के अधिसंख्य लोग रहते हैं उनके बीच भी फ्लैटों की बुकिंग को लेकर संपर्क करने पर विचार किया जा रहा है. आरा के दलपतपुर में 1054 फ्लैटों का निर्माण कराने की योजना है. यह बिहार का अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त आवासीय कॉलोनी होगी. इस कॉलोनी में दो बीएचके, तीन बीएचके और चार बीएचके के फ्लैट निर्मित होंगे. इसका निर्माण कार्य अभी प्रारंभ नहीं हुआ है. सूत्रों का कहना है कि 40 फीसदी फ्लैटों की बुकिंग होने के बाद इसका निर्माण कार्य आरंभ किया जायेगा.
इस आवासीय कॉलोनी में विशेष सुविधाएं और आरक्षण के प्रावधानों का पालन किया जायेगा. आवासीय कॉलोनी में दो बीएचके के 504 फ्लैटों का निर्माण कराया जा रहा है. दो बीएचके के फ्लैटों के निर्माण का प्रकार जी प्लस 11 होगा. इसका प्रस्तावित क्षेत्रफल 980.24 वर्गफीट निर्धारित है. प्रति फ्लैट की अनुमानित बिक्रय मूल्य 34.3 लाख होगा. पंजीकरण के समय फ्लैट लेनेवालों को अग्रिम राशि के रूप में डेढ़ लाख होगी. इसके अलावा तीन बीएचके 486 फ्लैटों का निर्माण कराया जायेगा. यह भी जी प्लस 11 तल्ला होगा.
इसका प्रस्तावित क्षेत्रफल 1134 वर्गफीट है. प्रति फ्लैट की अनुमानित लागत 39.65 लाख होगा. पंजीकरण के समय आवंटी को दो लाख जमा करानी होगी. इसी तरह से चार बीएचके के 64 फ्लैटों के निर्माण कराया जायेगा. इसका निर्माण जी प्लस सात होगी. इसका प्रस्तावित क्षेत्रफल 1754 वर्गफीट होगी. इन फ्लैटों की अनुमानित लागत प्रति फ्लैट 61.32 लाख होगी. इसके पंजीकरण की धनराशि ढाइ लाख रुपये निर्धारित की गयी है.
नयी आवासीय कॉलोनी में कारपार्किंग, स्विमिंग पुल, सामुदायिक केंद्र, वाइफाई की सुविधा, अग्नि शमन, शॉपिंग कंप्लेक्स, 24 घंटे पावर बैकअप और लिफ्ट की व्यवस्था की जायेगी.

Back to Top

Search