Comments Off on अगले सालभर ‘गांधीमय’ रहेगा बिहार , मोतिहारी में मुख्यमंत्री ने की ये घोषणाएं 3

अगले सालभर ‘गांधीमय’ रहेगा बिहार , मोतिहारी में मुख्यमंत्री ने की ये घोषणाएं

Uncategorized

चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह को लेकर अगले साल भर पूरा बिहार ‘गांधीमय’ हो जाएगा. इसके लिए राज्यभर में कई तरह के समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. कार्यक्रम का शुभारंभ आगामी 10 अप्रैल को राजधानी पटना में एक राष्ट्रीय विमर्श के साथ होगा. ये जानकारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को मोतिहारी में दी है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को मोतिहारी स्थित मुंशी सिंह कॉलेज में सर्व सेवा संघ के तत्वावधान में आयोजित सत्याग्रह शताब्दी समारोह को संबोधित कर रहे थे. समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सत्याग्रह आंदोलन के 100 वें साल में हमने पूर्ण शराबबंदी की है, नशामुक्ति की ओर बढ़े हैं. लेकिन, आज सबसे जरूरी है कि समाज में प्रेम व सद्भाव का माहौल बने. देश का हर नागरिक आगे बढ़े.
मुख्यमंत्री ने इस दौरान पर्यावरण को हो रहे नुकसान पर भी चर्चा की. इसी बहाने गंगा पर अपने रूख को भोई दोहराया. उन्होंने कहा कि बड़ी तेजी से पर्यावरण से छेड़छाड़ हो रही है. इसे रोकना होगा. गंगा की अविरलता कायम रहनी चाहिए. केंद्र की सरकार ने ‘नमामि गंगे’ प्रोजेक्ट को पेश किया है. इससे पहले की यूपीए सरकार ने भी योजना बनाई थी. हाल में पटना में हो रही परिचर्चा के दौरान एक वक्ता ने फरक्का बराज पर चर्चा करते हुए कहा कि इसे रोका नहीं जा सकता. मेरा मकसद ऐसा कतई नहीं है. मेरा मकसद बस इतना है कि देश भर में गंगा की अविरलता बनी रहनी चाहिए.
महात्मा गांधी के चंपारण आने और यहां के निलहा किसानों के लिए सत्याग्रह करने के शताब्दी वर्ष के मौके पर राज्य भर में होनेवाली कार्यक्रमों कि भी मुख्यमंत्री ने जानकारी दी. इस क्रम में निम्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे –
पूरे एक साल (10 अप्रैल 2017 से 21 अप्रैल 2018 तक) मनाएंगे सत्याग्रह शताब्दी वर्ष.
10 अप्रैल 2017 को राजधानी पटना में होगा राष्ट्रीय विमर्श.
17 अप्रैल 2017 को राजधानी में पूरे देश के स्वतंत्रता सेनानियों को करेंगे सम्मानित.
सभी विद्यालयों में प्रार्थना सभा के तत्काल बाद गांधी जी के बारे में अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाएगा एक पाठ.
गांधी द्वारा स्थापित सभी विद्यालयों का होगा कायाकल्प, चल रहा काम.
गांधी से जुड़े सभी स्थलों का होगा विकास, स्मारक, स्तंभ के साथ-साथ लगाए जाएंगे जीवंत चित्र भी.
प्रदेश के हर व्यक्ति को गांधी के विचारों से ओत-प्रोत करने का लक्ष्य. पूरे वर्ष भर चलेगा घर-घर अभियान.
सौ परिवारों की बसावट तक दिखाई जाएगी गांधी के विचारों पर आधारित लघु फिल्म.
इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ साथ शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी, महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी समेत अनेक गांधीवादी विचारक और स्थानीय नेता भी मौजूद थे.

Back to Top

Search